सरकार का दिवाली गिफ्ट, पेट्रोल पांच-डीजल दस रुपये सस्ता होगा

0
280

नई दिल्ली। Petrol-diesel price: त्योहारी सीजन में सरकार ने लोगों को पेट्रोल डीजल के भाव में बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार के मुताबिक एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर लोगों को पेट्रोल-डीजल के भाव में राहत देने की योजना तैयार की गई है। केंद्र सरकार के मुताबिक पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी ₹5 और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी ₹10 कम की जा रही है। पहले ही भारी महंगाई से जूझ रहे लोगों को इस खबर से काफी राहत मिलने की उम्मीद है।

दिवाली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की घोषणा की। पेट्रोल और डीज़ल पर उत्पाद शुल्क गुरुवार से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा।

राज्य सरकारें भी दें राहत
इसके साथ ही केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से भी निवेदन किया है कि वे ग्राहकों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरें कम करें। किसानों के लिए खेतीवाड़ी का समय नजदीक आ रहा है और डीजल के उपयोग को देखते हुए सरकार ने किसानों को राहत देने के उद्देश्य से डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में ₹10 की बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। सरकार ने कहा है कि किसान कड़ी मेहनत कर फसल उगाते हैं और आगामी रबी सीजन की खेती का समय करीब आ रहा है। इस वजह से उन्हें राहत पहुंचाने के लिए डीजल के भाव में बड़ी कटौती की जा रही है।

8.85 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल
बीते सितंबर महीने की 28 तारीख को पेट्रोल जहां 20 पैसे महंगा हुआ था, वहीं डीजल भी 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी हैं। दरअसल, सितंबर के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह मंगलवार तक जारी रही । हां, बीच में कुछ दिनों के लिए भी इसे जरूर विराम मिला। पेट्रोल की कीमतों में देखें तो 28 दिनों में ही यह 8.85 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।