समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद मार्च से नहीं होगी शुरू, जानिए क्यों

0
113

कोटा। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने राजस्थान में प्रथम चरण में गेहूं की सबसे पहले खरीद कोटा संभाग में 20 मार्च से शुरू करने को कहा है, जबकि अन्य जिलों में 1 अप्रेल से 30 जून तक होगी। वही विभागीय सूत्रों का कहना है कि 20 मार्च तक गेहूं में नमी ज्यादा होने कारण संभव नहीं हो पायेगी। फिर अभी विभागीय तैयारियां भी नहीं हुई है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (खाद्य) अभय कुमार की ओर से जारी आदेश में बताया कि कोटा संभाग में समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचान के लिए किसान 15 मार्च से 25 अप्रेल तक ऑनलाइन पंजीयन ई-मित्र, क्रय- विक्रय केन्द्र व ग्राम विकास सहकारी समितियों पर करा सकते हैं।

संभाग में गेहूं की खरीद 20 मार्च से 57 खरीद केन्द्रों पर शुरू की जाएगी। ऑनलाइन पंजीयन की दिनांक के आधार पर सॉफ्टवेयर से वरीयता क्रम में तुलाई दिनांक, खरीद की मात्रा किसान के मोबाइल पर एसएमएस से भेजी जाएगी। किसान किसी कारणवश निर्धारित दिनांक तक खरीद केन्द्र पर नहीं आ सकता है तो वह फसल को 10 दिन के अंदर खरीद केन्द्र पर तुला सकता है।

यह भी पढ़ें
राजस्थान में चना और सरसों की एमएसपी पर खरीद 1 अप्रैल से

राजस्थान राज्य सहकारी क्रय-विक्रय संघ लि. की प्रबंध निदेशक उर्मिला राजौरिया ने सरसों व चना की समर्थन मूल्य पर खरीद के आदेश जारी किए हैं। आदेशानुसार किसान 25 मार्च से किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। किसानों की जिंस 1 अप्रेल से खरीदी जाएगी।

राजफैड कोटा के लेखाधिकारी विष्णुदत्त शर्मा ने बताया कि कोटा संभाग के अभी टारगेट नहीं मिले हैं, लेकिन किसान की उपज का 25 प्रतिशत खरीद का टारगेट है। जिंस की लोडिंग व अनलोडिंग के टेण्डर कोटा, बूंदी व झालावाड़ में हो चुके हैं। वहीं बारां जिले का टेण्डर एक या दो दिन में हो जाएंगे।