सब्जी मंडी से बजाज खाना मार्केट तक बनेगा 40 फ़ीट चौड़ा रोड: धारीवाल

731

कोटा। स्वायत्त शासन मंत्री शान्ति धारीवाल ने कहा कि पुराने शहर में यातायात अतिक्रमण एवं पार्किग की समस्या के चलते शहर के पुराने ऐतिहासिक बाजार अपनी पहचान खोते जा रहे हैं। इससे यहां के व्यवसाय पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। आवागमन को सुगम बनाने के लिये सब्जी मंडी से बजाज खाना मार्केट तक एक नया 40 फ़ीट चौड़ा रोड बनाया जायेगा।

वे सोमवार को व्यापार संघ पुरानी सब्जीमण्डी के शपथ ग्रहण एवं प्रमाण पत्र वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। धारीवाल ने बताया कि यह रोड सब्जी मण्डी मेन रोड़ से विजय मार्केट, शास़्त्री मार्केट को जोड़ता हुआ सीधा बजाज खाना तक बनाया जायेगा। इसके बीच में आने वाले दुकानदारो को इसी क्षेत्र में नई प्लानिंग के तहत दुकानें दी जाएंगी। साथ ही कुछ बचे मकान मालिक एवं दुकानदारों को उचित मुआवजा एवं पुर्नवास किया जायेगा ।

धारीवाल ने कहा कि इसके अलावा आर्य समाज रोड़ पर जयपुर गोल्डन को खरीद कर एवं सब्जीमण्डी में वाल्मीकी भवन, मल्टीपरपज स्कूल एवं कोटड़ी गोरर्धनपुरा रोड़ पर भी नया पार्किग स्थल बनाया जायेगा। धारीवाल ने कहा कि कोटा में प्रतिवर्ष 23 लाख परिवार आते हैं जिसमें 19 लाख परिवार कोचिंग छात्रों के होते हैं।

कोटा में पर्यटन को दृष्टिगत रखते हुये राज्य सरकार कोटा को सम्पूर्ण पर्यटन सर्किट बनाना चाहती है। जिससे नया रोजगार विकसित हो सके। उन्होंने औद्योगिक विकास को गति देने के लिये कोटा व्यापार महासंघ को नई योजनाएं बनाकर सरकार को पहुंचाने की सलाह दी।

विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पुराने कोटा के बाजारो में पार्किग एवं यातायात व्यवस्था का सुगम होना अति आवश्यक है। रामपुरा में नया रोड़ बनने के बाद वहाॅं के व्यापार में बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह इस क्षेत्र में भी इस नये रोड़ के बनने से इस क्षेत्र से जुडने वाले सभी बाजारो का आवागमन सुगम होगा और व्यापार भी बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में आर्थिक मंदी को देखते हुये कोटा शहर के व्यवसाय में भारी मंदी चल रही है। कोंचिंग एवं हाॅस्टल व्यवसाय के अलावा अन्य सभी व्यवसाय की हालत चरमराई हुई है। कोटा का औद्योगिक वातावरण का पूरी तरह से पतन हो गया है। नये उद्योग लगाना तो दूर वरन पुराने छोटे व बड़े कई उद्योग बन्द होते जा रहे है। 500 से अधिक कोटा स्टोन व अन्य इकाईयां बन्द होने से उद्यमियों के सामने रोजगार की समस्या खड़ी हो गई।

रीको के नोटिस पर महासंघ ने जताई आपत्ति
व्यापार महासंघ के महासचिव माहेश्वरी ने कहा कि उस क्षेत्र के उद्यमियों ने अपने व्यवसाय को बदलते हुये हाॅस्टल बनाकर अपने रोजगार को नये सिरे से शुरू किया, लेकिन रीको द्वारा उनके भूखण्डों को केंसिल करके अधिग्रहण के नोटिस जारी कर दिये गये जो गलत है। उन्होंने स्वायत्त शासन मंत्री से आग्रह किया कि करोड़ो के निवेश एवं हजारो लोगों का रोजगार इस क्षेत्र से जुडा हुआ है अतः रीको के नियमों के बदलाव करके उद्यमियों को राहत प्रदान की जाए ।

समारोह के विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार संघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि आज पुराने शहर की सबसे बड़ी समस्या यातायात एवं पार्किग व्यवस्था को लेकर है। रोजगार के दृष्टिकोण से कोचिंग एवं हाॅस्टल के अलावा कोई सहारा नहीं है। अगर कोटा का पर्यटन व औद्योगिक विकास होेता है तो निश्चित ही यहां नये रोजगार के साधन उपलब्ध होगें।

समारोह के विशिष्ट अतिथि नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी ने कहा कि हमने पूर्व के कार्यकाल में भी शहर के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। समारोह की अध्यक्षता करते हुये व्यापार संघ पुरानी सब्जीमण्डी के संरक्षक राम बाबू सोनी, संस्था के अध्यक्ष सुनील खरबन्दा, महामंत्री राजू साल्वी ने कहा कि इस क्षेत्र के विकास के लिये बनाये जा रहे 40 फुट रोड़ का हम स्वागत करते है। हम इस बाजार को अतिक्रमण मुक्त बनाने का पूरा प्रयास करेगें।