सफलता के लिए अपने मजबूत और कमजोर पक्ष की जानकारी जरूरी: नितिन

34

मोशन एजुकेशन के ओरिएंटेशन प्रोग्राम में शामिल हुए हजारों विद्यार्थी और अभिभावक

कोटा। Motion Education Orientation Program: मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने कहा कि हमेशा हारता वही है जो खुद को नहीं पहचानता। सफलता के लिए अपने मजबूत और कमजोर पक्ष की जानकारी जरूरी है।

वे बुधवार को मोशन के द्रोणा-2 कैम्पस सभागार में मेगा ओरिएंटेशन प्रोग्राम 2024-25 में शामिल हुए हजारों विद्यार्थियों और अभिभावकों को संबोधित कर रहे थे। नितिन विजय ने कहा कि विद्यार्थी में सफलता के लिए जुनून नहीं है तो कोचिंग संस्थान कुछ नहीं कर सकता।

हम बच्चे की सफलता के लिए पूरे प्रयास करते हैं। अभिभावकों को भी सजग रहने की जरुरत है। विद्यार्थी सभी कक्षाओं में उपस्थित रहकर पढ़ते रहें, अभ्यास करते रहें, टेस्ट देते रहें, उनमे मिली कमजोरियों के दुरुस्त करते रहें तो उनको अपना ड्रीम कॉलेज मिलकर ही रहता है।

जेईई डिवीजन के ऑरिएंटेशन में ज्वाइंट डाइरेक्टर रामरतन द्विवेदी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा में बहुत अधिक नंबर लाने वाले बच्चों को जब कोचिंग के टेस्ट में नंबर काम आते हैं तो वे घबरा जाते हैं, पैरेंट्स भी विचलित हो जाते हैं। नंबर कम आए तो घबराना नहीं, ज्यादा बेहतर प्रयास करना चाहिए।

डिप्टी डायरेक्टर और अकेडमिक हेड जेईई निखिल श्रीवास्तव ने जेईई में सफलता के टिप्स दिए। कंटेंट हेड जयंत चित्तौड़ा ने बताया कि बताया कि मोशन लर्निंग एप और एआई बेस्ड होमवर्क मशीन का उपयोग किस तरह करना है।

नीट डिवीजन के ऑरिएंटेशन में ज्वाइंट डायरेक्टर अमित वर्मा ने कहा कि हमारा मिशन है कि मोशन में आने वाला हर बच्चा डिजायर रैंक लाकर अपने ड्रीम मेडिकल कॉलेज तक पहुंचे। यहां विद्यार्थियों के रिजल्ट, परफॉर्मेंस और बेटर फीलिंग के लिए बेस्ट टीम काम कर रही है।

सफलता के लिए ऑफ़लाइन-ऑनलाइन स्टडी मटेरियल और तकनीक का श्रेष्ठ समन्वय दिया जाता हैं। अकेडमिक हेड डॉ. आशीष माहेश्वरी, डिप्टी डायरेक्टर जीतेन्द्र चांदवानी, आशीष वाजपेयी और ललित विजय ने नीट में सफलता के टिप्स दिए।

इससे पहले मंगलवार शाम मोशन के ध्रुव रेजिडेंशियल कैम्पस के ओरियंटेशन प्रोग्राम हुआ। इस अवसर पर डायरेक्टर डॉ. स्वाति विजय ने कहा कि कोटा आने वाले विद्यार्थियों के परिजनों की चिंता केवल अच्छा शिक्षण संस्थान ढूंढना ही नही बल्कि शांत व सुरक्षित होस्टल, शुद्ध एवं स्वस्थ्यवर्धक खाना, अच्छा स्कूल पाना भी है।

इसको ध्यान में रखते हुए यह सभी सुविधाएं ध्रुव रेजिडेंशियल कैपम्स में प्रदान की गई है। डायरेक्टर सुशीला विजय, फाउंडेशन डिवीजन के अकेडमिक हेड मुकेश गौड़ ने भी विद्यार्थियों को प्रेरित किया और बताया कि यहां हम स्टूडेंट की एनालिटिकल थिंकिंग, रीजनिंग, लॉजिकल स्किल ओर कॉम्पटेटिव टेम्परामेंट पर जोर देते हैं।

ओरियंटेशन प्रोग्राम में विद्यार्थियों और अभिभावकों को मोशन में कोचिंग के सिस्टम, सफलता के गुर और पढ़ाई की सही रणनीति से अवगत कराया गया। ओरिएंटेशन में बताया गया कि कोचिंग कब से शुरू और कब समाप्त होगी, टेस्ट और रिवीजन क्लासेस का शेड्यूल क्या रहेगा और मोशन की ओर से क्या सुविधाएं दी जाएंगी।