श्रीराम सुपर 111 गेहूं के बीज से बढ़ी उत्पादकता

3057

कोटा। डीसीएम श्रीराम लिमिटेड की यूनिट श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की ओर से पेश श्रीराम सुपर 111 सीड से राजस्थान के किसानों के गेहूं उत्पादकता बढ़ी है। श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स ने किसानों की फसल उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक एवं अनुसंधान-उन्मुख प्रोडक्ट विकसित किए हैं। श्रीराम फ़र्टिलाइज़र्स एण्ड कैमिकल्स के विश्वविख्यात वैज्ञानिकों द्वारा गेहूं की इस किस्म को तैयार किया गया है।

गेहूं की अन्य किस्मों की तुलना में श्रीराम सुपर 111 गेहूं का दाना बड़ा और चमकदार है। इससे चारा भी ज़्यादा मिलता है और इस गेंहू से बनी ‘चपाती’ अच्छी गुणवत्ता की होती है। अपनी इन्हीं विशेषताओं के चलते श्रीराम सुपर 111 गेहूं बीज राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और गुजरात के किसानों की पहली पसंद बन गया है।

पिछले साल गांव में श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की ओर से दिया गया एक डेमो देखने के बाद राजस्थान के भीलवाड़ा से एक किसान भोलेनाथ योगी ने अपनी 4 एकड़ ज़मीन में श्रीराम सुपर 111 गेहूं बीज बोया।

उनके खेत की उत्पादकता 25 क्विंटल एकड़ रही, जो अन्य किस्मों की तुलना में तकरीबन अधिक है। इससे उनका मुनाफ़ा रु 8000-10,000 प्रति एकड़ बढ़ गया। उन्होंने बताया कि इस किस्म में हर पौधे पर ज़्यादा टिलर्स लगते हैं। बाली की लंबाई और दानों की संख्या भी अधिक होती है । यहां तक कि खराब मौसम में भी उन्हें फसल गिरने की समस्या नहीं आई।

श्रीराम सुपर 111 गेहूं बीज बोने वाले राजस्थान के टोंक से एक और किसान नरेन्द्र ने अपनी 5 एकड़ ज़मीन में श्रीराम सुपर 111 गेहूं बोया। उनकी उत्पादकता 25-26 क्विंटल एकड़ रही, जो अन्य लोकप्रिय किस्मों की तुलना में 3-4 क्विंटल एकड़ अधिक है।