श्रीनाथपुरम खेल स्टेडियम में अगले माह मिलेगी सिंथेटिक ट्रेक की सौगात

0
140

स्पीकर बिरला के प्रयासों से बन रहे ट्रेक का 90 फीसदी कार्य पूर्ण

कोटा। कोटा सहित सम्पूर्ण हाड़ौती के खिलाड़ियों को अगले माह सिंथेटिक ट्रेक की सौगात मिलेगी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से श्रीनाथपुरम खेल स्टेडियम में बन रहे एथलेटिक्स ट्रेक का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। 15 अप्रेल तक कार्य पूर्ण कर इसे खिलाड़ियों और आमजन के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर की एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं में सिंथेटिक ट्रेक का ही उपयोग किया जा रहा है। कोटा सहित सम्पूर्ण हाड़ौती में इस तरह का ट्रेक नहीं होने के कारण यहां के खिलाड़ी बड़ी प्रतियोगिताओं में अक्सर पिछड़ जाते थे। इसको देखते हुए खिलाड़ियों ने स्पीकर बिरला से श्रीनाथपुरम स्टेडियम में ट्रेक की मांग की थी।

प्रतिभावान खिलाड़ियों की आवश्यकता को देखते हुए स्पीकर बिरला ने केंद्रीय खेल मंत्री से बात कर खेलो इंडिया के तहत सिंथेटिक ट्रेक के निर्माण के लिए 7 करोड़ रूपए स्वीकृत करवाए थे। इसके निर्माण कार्य का शिलान्यास भी स्पीकर बिरला ने गत वर्ष 31 जुलाई को किया था।

इसके निर्माण के लिए 12 माह का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन शिलान्यास कार्यक्रम में ही बिरला ने कहा था कि गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। अब तक सिंथेटिक ट्रेक का 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अब सिंथेटिक ट्रेक पर आखिरी लेयर बिछाने का कार्य पूरा होने जा रहा है, इसके बाद केवल मार्किंग सहित छोटे-मोटे अन्य कार्य पूरा कर यह ट्रेक खिलाड़ियों के उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा।

प्रदेश का 5वां सिंथेटिक ट्रेक
कोटा के श्रीनाथपुरम स्टेडियम में बन रहा सिंथेटिक ट्रेक प्रदेश का पांचवा सिंथेटिक ट्रेक होगा। इससे पूर्व जयपुर, गंगानगर, चुरू, जोधपुर में निर्मित सिंथेटिक ट्रेक का लाभ वहां के खिलाड़ियों को मिल रहा है। कोटा में बन रहा 400 मीटर सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रेक 8 लेन का होगा। फुल पीयूआर सिस्टम से बन रहे इस सिंथेटिक ट्रेक को बनाने में करीब 7 करोड़ रूपए का खर्च आएगा।

सेहत के प्रति जागरूक लोगों के लिए लाभकारी
सिंथेटिक ट्रेक पर चलना आम लोगों के लिए भी फायदेमंद है। सेहत के प्रजि जागरूक लोग अक्सर सड़क या कठोर सतह पर चहलकदमी करते हैं। लंबी अवधि में यह घुटनों के लिए नुकसानदेह रहता है। वहीं दूसरी ओर सिंथेटिक ट्रेक पर चलने से घुटनों को नुकसान नहीं पहुंचता।

खेल सुविधाओं में अग्रणी बनेंगे कोटा-बूंदी
स्पीकर बिरला के प्रयासों से खेलों तथा खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सम्पूर्ण कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में कार्य चल रहे हैं। बूंदी शहर में जहां 20 करोड़ रुपये की लागत से खेल संकुल में सिंथेटिक ट्रेक, स्वीमिंग पूल, वॉकिंग ट्रेक का काम हो रहा है। वहीं लाखेरी, रामगंजमंडी, सुल्तानपुर और इटावा में भी 4-4 करोड़ रुपये लागत के इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्वीकृत किए गए हैं। बूंदी में बन रहे केंद्रीय विद्यालय के नवीन परिसर में भी विभिन्न खेल गतिविधियों के प्रावधान किए गए हैं। इसके अलावा सीएसआर मद से भी अनेक पंचायत क्षेत्रों में खेल मैदान के निर्माण या सुधार के कार्य किए जा रहे हैं।