शाओमी की इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन लीक, स्पोर्टी डिजाइन में आई नजर

0
189

नई दिल्ली। चीनी कंपनी शाओमी (Xiaomi) अब ऑटोमोबाइल सेक्टर में एंट्री को तैयार है। इस बार शाओमी की इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन लीक हो गया है। कंपनी ने अपने कार के डिजाइन लीक होने के चलते बीजिंग मोल्डिंग टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड से मुआवजे के तौर पर 1 मिलियन युआन (करीब 12 करोड़ रुपए) मांगे हैं। कंपनी ने बीजिंग मोल्डिंग टेक्नोलॉजी के ऊपर अपनी कार का डिजाइन लीक करने का आरोप लगाया है।

शाओमी की इस इलेक्ट्रिक कार का नाम MS11 होगा। बीजिंग मोल्डिंग टेक्नोलॉजी ने 22 जनवरी को गलती से इस इलेक्ट्रिक कार के फ्रंट और बैक के डिजाइन को लीक कर दिया। कंपनी का कहना है कि सब-वेंडर द्वारा ड्राफ्ट लीक किए गए थे। वह इस घटना के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं थी। बीजिंग मोल्डिंग टेक्नोलॉजी और शाओमी ऑटो के बीच जो समझौता हुआ है उसके मुताबिक, बीजिंग मोल्डिंग टेक्नोलॉजी को घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा। बीजिंग मोल्डिंग को उल्लंघन के लिए शाओमी को 1 मिलियन युआन का भारी जुर्माना देना होगा।

शाओमी की इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन लीक होने के बाद कंपनी के CEO लेई जून ने कहा कि कंपनी लीक के लिए जीरो टॉलरेंस है। हमें उम्मीद है कि पार्टनर्स और सप्लायर्स गोपनीयता का पालन करेंगे। शाओमी ऐसी घटनाओं को एक्सेप्ट नहीं करेगी। डिफॉल्टरों के साथ सख्ती से निपटेगी। जुर्माने के अलावा शाओमी ने बीजिंग मोल्डिंग टेक्नोलॉजी से एक रिपोर्ट मांगी है। इसमें बताया जाएगा कि सुरक्षा को और कैसे दुरुस्त किया जा सके।

अब शाओमी की MS11 कार का डिजाइन सोशल मीडिया पर लीक हो चुका है। कार एक स्पोर्टी डिजाइन में नजर आ रही है। लीक फोटोज में इसका नाम MS11 बताया गया है। ईवी को चीन में CEO लेई जून के साथ व्हील टेस्ट-ड्राइविंग कार के पीछे कई बार देखा गया है। हालांकि, ड्राइव टेस्ट को हमेशा हिडन रखा गया है। शाओमी ने 2021 में EV सेक्टर में आने का एलान किया था। कंपनी ने अगले 10 सालो तक इसमें 10 बिलियन डॉलर का निवेश भी करेगी। अगस्त 2021 में शाओमी ने एक ड्राइविंग कंपनी Deepmotions का अधिग्रहण 77 मिलियन डॉलर में किया था।