वॉल्वो ने नई व्हीकल ट्रैकिंग डिवाइस लॉन्च की, 24 घंटे करेगी काम

400

नई दिल्ली। वॉल्वो कार कंपनी कार की चोरी और क्राइम से निपटने के लिए एक नई सर्विस पर काम कर रही है। कंपनी ने अपने कस्टमर को एक नई व्हीकल ट्रैकिंग एक्सेसरी (vehicle tracking device) ऑफर करने के लिए वोडाफोन ऑटोमोटिव के साथ पार्टनरशिप की है। वोडाफोन ऑटोमोटिव VTS S5 नाम से यह डिवाइस सभी वॉल्वो मॉडल के लिए होगी। ट्रैकिंग डिवाइस की कीमत 595 पाउंड (करीब 60 हजार रुपए) है।

इसमें फिटिंग, वैट और चोरी किए गए व्हीकल रिकवरी सर्विस के लिए तीन साल का सब्सक्रिप्शन भी शामिल है। ये नई सर्विस देश भर में और 44 अन्य यूरोपीय देशों में लोकल पुलिस की मदद से काम करती है। डिवाइस अपने फंक्शन को ऑपरेट करने के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है।

डिवाइस का ट्रैकिंग फंक्शन 24×7 काम करता है और कार की लोकेशन को 10 मीटर तक ट्रैक कर सकता है। रिलेटेड ऐप का इस्तेमाल करके, ड्राइवर रियल टाइम में अपनी कार की लोकेशन की निगरानी कर सकते हैं। ये डिवाइस कार का पुराना डेटा चेक करने की भी सर्विस देता है। इसमें अपनी कार के लिए डायरेक्शन भी देख सकते हैं, चाहे वे पैदल चल रहे हों या गाड़ी चला रहे हों।

चोर का पता चलेगा:ट्रैकिंग सिस्टम ऑटोमैटिक रूप से यूजर्स को मिले एक छोटे कार्ड को पहचान लेता है और अगर कार चोरी हो जाती है या कार्ड मौजूद नहीं है तो वोडाफोन ऑटोमोटिव को तुरंत अलर्ट करता है। हालांकि, फेक अलर्ट को रोकने के लिए डिवाइस में कुछ स्पेशल मोड भी हैं। अगर कार गैरेज में है या ले जाया जा रहा है तो इन्हें एक्टिवेट किया जा सकता है।

ऐसे मदद करेगी नई डिवाइस:सिस्टम चोरी के प्रयास में कार को दूर ले जाने, उसकी बैटरी से छेड़छाड़ करने या तारों को काटने के प्रयासों का भी पता लगाएगा। अगर कार चोरी हो जाती है, तो वोडाफोन ऑटोमोटिव ऑपरेटर लोकल पुलिस सेवाओं से कॉन्टैक्ट करके कार की लोकेशन का मिनट-दर-मिनट लॉग देगा – पुलिस को कार की रिकवरी को सुरक्षित करने में और एक्शन लेने में मदद करेगा।