वैक्सीन के बूस्टर डोज के लिए CoWIN पोर्टल पर जुड़ा नया फीचर

0
253

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज के लिए CoWIN पोर्टल पर शनिवार देर रात को एक नया फीचर जुड़ा है। यह नया फीचर उनकी सुविधा के लिए आया है जो कोरोना वैक्सीन के तीसरे यानी बूस्टर डोज के लिए योग्य हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऐसे लोगों को नया रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी।

नेशनल हेल्थ मिशन के निदेशक व अतिरिक्त सचिव विकास शील (Vikas Sheel) ने कहा, ‘अब सीनियर सिटिजन, फ्रंटलाइन व हेल्थकेयर वर्कर के लिए प्रीकाशन डोज बुक कराने को लेकर CoWIN परआनलाइन अपाइनमेंट का फीचर मौजूद है।’

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को अपने ट्वीट में यह भी कहा है, ‘जो कोरोना वैक्सीन की दो डोज ले चुके हैं वे किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर अपाइनमेंट लेकर या सीधे ही जा सकते हैं।’ 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने एलान किया कि हेल्थ वर्करों, फ्रंटलाइन वर्करों व सीनियर सिटिजन के लिए कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज की प्रक्रिया की शुरुआत 10 जनवरी से की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि तीसरा डोज भी उसी कोरोना वैक्सीन का होगा जिसके पहले दोनों डोज लगाए गए हैं। जिन्हें शुरू में दोनों डोज कोवैक्सीन के मिले हैं उन्हें तीसरा डोज भी कोवैक्सीन का ही मिलना चाहिए और जिन्हें पहले कोविशील्ड लगा है उन्हें तीसरा डोज भी कोविशील्ड का ही मिले। यह बात नीति आयोग के डा वीके पाल ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कही थी।