विदेशी निवेशकों ने अगस्त में 10,689 करोड़ रुपये का निवेश किया

64

नई दिल्ली। FPI News : अगस्त में कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और मुद्रास्फीति के जोखिमों के फिर से उभरने की वजह से विदेशी निवेशकों ने केवल 10,689 करोड़ रुपये ही निवेश किया है। पिछले तीन महीनों से विदेशी निवेशक भारत में निवेश कर रहे थे। इसके अलावा, व्यापक आर्थिक अनिश्चितता और बढ़ती अमेरिकी बांड पैदावार के कारण आने वाले सप्ताह में बाजार अस्थिर रह सकते हैं।

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख (रिटेल) श्रीकांत चौहान ने कहा व्यापक आर्थिक अनिश्चितता और बढ़ती अमेरिकी बांड पैदावार के कारण आने वाले सप्ताह में बाजार अस्थिर रह सकते हैं। यह एफपीआई को भारत सहित उभरते बाजारों की इक्विटी से भागने और सुरक्षित अमेरिकी प्रतिभूतियों में फंड पार्क करने के लिए प्रेरित कर रहा है

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा इसके अलावा, अगस्त में खराब मानसून और इसके विषम स्थानिक वितरण से मुद्रास्फीति ऊंची रह सकती है और यह चिंता का विषय बन रहा है, जिससे बाजार की धारणा प्रभावित हो रही है। इसका असर FPI निवेश पर भी पड़ सकता है।

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने (26 अगस्त तक) भारतीय इक्विटी में शुद्ध रूप से 10,689 करोड़ रुपये का निवेश किया। इस आंकड़े में प्राथमिक बाजार और थोक सौदों के माध्यम से निवेश शामिल है, जो हाल ही में गति पकड़ रहा है। इस निवेश से पहले, एफपीआई ने पिछले तीन महीनों में भारतीय इक्विटी में 40,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया था।

जुलाई में शुद्ध प्रवाह 46,618 करोड़ रुपये, जून में 47,148 करोड़ रुपये और मई में 43,838 करोड़ रुपये था। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, इससे पहले, अप्रैल में निवेश 11,631 करोड़ रुपये और मार्च में 7,935 करोड़ रुपये था।

समीक्षाधीन अवधि में एफपीआई ने इक्विटी के अलावा देश के ऋण बाजार में 5,950 करोड़ रुपये का निवेश किया। इसके साथ ही इस साल अब तक इक्विटी में एफपीआई का कुल निवेश 1.37 लाख करोड़ रुपये और डेट बाजार में 26,400 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। क्षेत्रों के संदर्भ में, एफपीआई लगातार पूंजीगत सामान खरीद रहे हैं। और, हाल ही में, उन्होंने वित्तीय क्षेत्र में बिकवाली शुरू कर दी है।

हिमांशु श्रीवास्तव, एसोसिएट मॉर्निंगस्टार इंडिया के निदेशक-प्रबंधक अनुसंधान ने कहा इस महीने शुद्ध प्रवाह की कम मात्रा का श्रेय अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा आगामी मौद्रिक नीति पर अधिक जानकारी के लिए जैक्सन होल में आयोजित कार्यक्रम से पहले एफपीआई द्वारा प्रतीक्षा और देखने की नीति अपनाने को दिया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और मुद्रास्फीति के जोखिमों के फिर से उभरने, अमेरिका में बांड की पैदावार में मजबूती के कारण, कुछ विदेशी निवेशकों ने अमेरिकी कोषागारों द्वारा प्रस्तावित अधिक निश्चितता और बेहतर जोखिम-इनाम प्रोफाइल के पक्ष में जोखिम भरे बाजारों से दूर जाने के लिए प्रेरित किया होगा। इसके अलावा, भारतीय इक्विटी बाजारों में हालिया तेजी के परिणामस्वरूप इसका मूल्यांकन कुछ निवेशकों के आरामदायक स्तर से अधिक हो सकता है।