वनप्लस के सॉफ्टवेयर में 'खामी' बताओ, 5 लाख का इनाम पाओ

0
1392

नई दिल्ली। चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने एक अनोखे प्रोग्राम की शुरुआत की है। इसमें ऐसे लोगों को इनाम दिया जाएगा जो कंपनी के सॉफ्टवेयर में कमी या बग ढूंढकर बताएंगे। दरअसल डेटा लीक के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए वनप्लस यह स्पेशल प्रोग्राम की लेकर आई है।

वनप्लस और HackerOne ने मिलकर इस वनप्लस सिक्यॉरिटी रिस्पॉंन्स सेंटर (One SRC) की शुरुआत की है। इसमें कंपनी ने वनपल्स सॉफ्टवेयर से जुड़ा बग बाउंटी (बग ढूंढना) प्रोग्राम रखा है, जिसके लिए यूजर्स को इनाम भी दिया जाएगा। क्या होगा इस प्रोग्राम में
इस प्रोग्राम के लिए दुनियाभर के ऐकडेमिक रिसर्चर और सिक्यॉरिटी प्रफ़ेशनल को इनवाइट किया गया है कि वह बग को ढूंढें और रिपोर्ट करें।

इसके तहत प्रतियोगियों के पास 5 लाख रुपये तक का इनाम जीतने का मौका है। वनप्लस ने इनाम की राशि 50 डॉलर (करीब 3,500 रुपये) से 7,000 डॉलर (करीब 4.98 लाख रुपये) तक रखी है, जो बग के स्तर पर निर्भर करती है।

जानकारी के मुताबिक, जब कोई व्यक्ति बग की रिपोर्ट देगा तो वनप्लस की स्पेशल सिक्यॉरिटी टीम इसकी पड़ताल करेगी और सही निकलने पर प्रतिभागी को इनाम दिया जाएगा। बग के बारे में जानकारी देने के लिए प्रतिभागी वनप्लस की वेबसाइट, वनप्लस कम्यूनिटी फोरम और वनप्लस ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिलहाल यह प्रोग्राम कुछ ही रिसर्चर्स तक सीमित है, इसे जल्द ही पब्लिक के लिए जारी किया जाएगा।

इसलिए वनप्लस को पड़ी इस प्रोग्राम की जरूरत
वनपल्स के साथ सिक्यॉरिटी ब्रीच के कई मामले सामने आ चुके हैं। जनवरी 2018 में 40 हजार वनपल्स ग्राहकों की क्रेडिट कार्ड्स डीटेल्स से छेड़खानी हुई। इसके अलावा हाल ही में कई ग्राहकों के नाम, ईमेल और अड्रेस लीक हुए थे।