लॉकडाउन के चलते कोटा में फंसे कोचिंग छात्र अब घर जा सकेंगे

1019

कोटा। लॉकडाउन के चलते कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच कोटा में अटके हजारों कोचिंग विद्यार्थियों के परिवार से मिलने और घर जाने का रास्ता सोमवार की रात को साफ हो गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के सुझाव के बाद यह संभव हो सका है।

कोचिंग विद्यार्थी रोजाना परमिशन के लिए कलक्ट्रेट और कोचिंग संस्थानों के चक्कर लगा रहे थे लेकिन परमिशन नहीं दी जा रही थी। लोकसभा अध्यक्ष के प्रयासों से गृहमंत्रालय ने अब कोचिंग छात्रों को अपने घर जाने की अनुमति दे दी है। लॉकडाउन के चलते उन्हें भी घर पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। अन्तरराज्यीय सीमाओं पर बच्चों को रोका जा रहा था।

इसके अलावा देशभर के अभिभावक भी बच्चों को घर बुलाने के लिए जिला प्रशासन और सरकार पर दबाव बना रहे थे। इस संबंध में सैकड़ों विद्यार्थियों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तक भी अपनी पीड़ा पहुंचाई थी। इसे देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को गृह मंत्रालय बात की और दिल्ली स्तर से सभी राज्यों को निर्देशित करने को कहा।

विशेष रूप से कोचिंग विद्यार्थियों को हर राज्य में प्रवेश से रोक हटाने की बात कही। इस पर देर रात गृह मंत्रालय की ओर से स्वीकृति दे दी गई। बिरला ने बताया कि अब कोटा से जाने वाले विद्यार्थियों की गाड़ियों को पूरे देश में कहीं भी रोका नहीं जाएगा। परमिशन लेकर जाने वाले विद्यार्थी अपने घर माता-पिता के पास जा सकेंगे।