रोटरी क्लब और रिलायबल इंस्टीट्यूट ने आरएसी ग्राउंड में 2022 पौधे लगाए

151

कोटा। रिलायबल इंस्टीट्यूट ने रोटरी क्लब के साथ मिलकर मिशन वृक्ष के तहत 11 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया है। इसकी शुरुआत रविवार को आरएसी ग्राउण्ड में 2022 पौधे लगाकर की गई। कोटा में हरियाली जगह-जगह हो और पर्यावरण संरक्षण हो सके। इस दौरान आरएसी के अधिकारी और जवान भी मौजूद रहे।

रिलायबल के एडमिन हेड शिवशक्ति सिंह व एचओडी फिजिक्स चन्द्रशेखर शर्मा (सीएसएस) के निर्देशन में स्टूडेंट्स और फैकल्टीज की टीम सुबह आरएसी ग्राउण्ड पहुंची। 500 से अधिक स्टूडेंट्स फैकल्टीज के साथ यहां आरएसी कमांडेंट अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन जैन व रोटरी क्लब कोटा की वैशाली भार्गव व मुकेश व्यास भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर सीएसएस ने कहा कि हमारा उद्देश्य बच्चों के माध्यम से समाज में पौधारोपण के प्रति जागरूकता लाना है। यदि कोटा में रहने वाला हर विद्यार्थी भी पौधा लगाकर उसे पेड़ बनने तक का संकल्प लेगा तो आने वाले समय में भारत एक अलग स्वरूप् में होगा।

इस अभियान से जोड़ने के लिए विद्यार्थी रिलायबल की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, विद्यार्थियों को 9 माह तक पौधे की देखभाल करनी होगी और इसकी जानकारी वेबसाइट http://reliablekota.com/mission-vriksh पर अपलोड करनी होगी।

ऐसा करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम में आरएसी कमांडेंट पवन जैन ने कहा कि बच्चों में पौधारोपण का संस्कार डालना आने वाले समय में हराभरा भारत तैयार करने जैसा है। इसके साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 7 दिन तक विविध कार्यक्रम होंगे जिन्हें पौधारोपण के साथ-साथ अन्य एक्टिविटीज भी की जाएगी।

आरएसी डिप्टी कमांडेंट ने बताया कि जिस जगह पर पौधारोपण किया गया वह बिल्कुल पथरीली जगह थी, लेकिन आरएसी के जवानों ने पिछले दो-तीन सालों में ही इस पथरीली जगह को बिल्कुल हरा भरा कर दिया यहां पर पहले ही औषधीय पौधे लगाए जा चुके हैं। इसे देखते हुए ही रोटरी क्लब ने आरएसी ग्राउंड का चयन किया। क्योंकि यहां पर पौधों की ठीक से देखभाल हो सकेगी और पौधे पनप सकेंगे। आरएसी के जवान इन पौधों की देखभाल करेंगे।