रिलायबल इंस्टीट्यूट ओरियंटेशन में छात्रों को दिए सालभर पढाई के टिप्स

0
88

कोटा। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए कॅरियर सिटी कोटा के प्रमुख संस्थान रिलायबल इंस्टीटयूट में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। इस दौरान क्लासेज शुरू हो रही है। इससे पूर्व ओरियन्टेशन सेशन्स में विद्यार्थियों को सालभर पढ़ाई के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया जा रहा है।

रिलायबल में कक्षा 10 से 11 में जाने वाले विद्यार्थियों के लिए ओरियंटेशन सेशन गुरुवार को रोड़ नंबर 1 स्थित रिलायबल टॉवर में आयोजित हुआ। जिसमें स्टूडेंट्स के साथ पेरेन्ट्स ने भी भाग लिया और रिलायबल के सिस्टम को समझा। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से हुआ।

रिलायबल इंस्टीट्यूट में मैथेमेटिक्स के एचओडी आयुष गोयल ने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए एग्जाम पैटर्न के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होनें कहा कि आप हजारों किलोमीटर दूर से अपने सपनों को साकार करने कोटा आए हैं। इसलिए बिना भटके लक्ष्य प्राप्ति के लिए मेहनत करें। क्लासरूम में फैकल्टी आपको जैसा गाइड करेंगे, आपको उसके अनुरूप ही पढ़ाई करनी है।

केमिस्ट्री एचओडी चांदीप के सिंघल ने सेशन को संबोधित करते हुए बताया कि जेईई एग्जाम किस तरह अन्य परीक्षाओं से अलग है। इस एग्जाम की तैयारी के लिए टाइम मैनेजमेंट कैसे करें। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि स्टूडेंट्स को यह ध्यान रखना होगा कि तीनों विषयों को बराबर समय दें। शेड्यूल ऑफ स्टडी में इसका ध्यान रखना होगा।

फिजिक्स एचओडी चन्द्रशेखर शर्मा ने शॉर्ट ट्रिक्स के बारे में बताते हुए कहा कि अपने कोचिंग नोट्स को फॉलो करें। डीपीपी शीट्स से रिवीजन करें। तैयारी के दौरान खुद को किस तरह शांत रखें। डाउट सॉल्विंग पर फोकस करने के साथ ही स्वयं की परफॉर्मेन्स पर नजर रखें और हर टेस्ट में पिछले टेस्ट से बेहतर करने का प्रयास करें। इसके साथ ही विद्यार्थियों के लिए मौजूद सुविधाओं के बारे में बताया गया। उनकी केयर उसी तरह से किसी जाती है, जैसी उनके पेरेंट्स घर पर करते हैं।