रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स अब जियो फाइनेंशियल सर्विसेज

87

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपनी इकाई रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स का नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज कर दिया है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली आरआईएल ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ”यह सूचित किया जाता है कि एनसीएलटी की मुंबई पीठ की ओर से 28 जून 2023 को दिए गए आदेश के तहत मंजूर योजना के खंड 20 के संदर्भ में और कंपनी पंजीयक, मुंबई से 25 जुलाई, 2023 को जारी निगमन प्रमाण पत्र के अनुसार कंपनी का नाम रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड से बदलकर ‘जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड’ कर दिया गया है।”

बुधवार को बीएसई पर आरआईएल के शेयर 40.20 रुपये (1.62%) की बढ़त के साथ 2,526.00 रुपये के भाव पर कारोबार करते दिखे। आरआईएल ने हाल ही में अपनी वित्तीय सेवा इकाई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का डिमर्ज किया है।

रिलायंस के सभी शेयरधारकों को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर 1:1 के अनुपात में मिलेंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग होने के बाद जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएफएस) के शेयरों की कीमत उम्मीद से कहीं अधिक 261.85 रुपये तय किए जाने के बाद इसका मूल्यांकन करीब 20 अरब डॉलर हो गया है।

पिछले साल अक्टूबर में इसके आरआईएल से अलग होने की घोषणा की गई थी। इस फैसले को तेल से लेकर खुदरा क्षेत्र में कारोबार करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से आकर्षक वित्तीय सेवा क्षेत्र में विस्तार के लिए उठाया गया कदम बताया गया था। कंपनी के पास पहले से ही गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी का लाइसेंस है