रिलायंस जियो से मुकेश अंबानी का इस्तीफा, आकाश बने कंपनी के चेयरमैन

0
160

नई दिल्ली। एशिया और भारत के दूसरे सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) में बड़ा बदलाव हुआ है। मुकेश अंबानी ने कंपनी के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके बड़े बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को कंपनी के बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है।

मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) को दी गई जानकारी में कंपनी ने बताया कि 27 जून 2022 को बोर्ड की मीटिंग रखी गई थी। इसमें रिलायंस जियो के बोर्ड ने आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त करने को मंजूरी दे दी। यह घोषणा रिलायंस की एजीएम (RIL AGM) से पहले की गई है।

कंपनी ने बताया कि पंकज मोहन पवार को अगले पांच साल के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया है। इसी तरह रामिंदर सिंह गुजराल और के.वी. चौधरी को पांच साल के लिए डायरेक्टर बनाया गया है। उनकी नियुक्ति 27 जून, 2022 से प्रभावी मानी जाएगी। सेबी को दी गई जानकारी के मुताबिक मुकेश अंबानी 27 जून, 2022 को रिलायंस जियो के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है।

रिलायंस जियो के नए चेयरमैन आकाश अंबानी पहले कंपनी में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रह चुके हैं। जियो ने हाल के वर्षों में डिजिटल सेक्टर में कई कंपनियों का अधिग्रहण किया है। इनमें आकाश अंबानी ने अहम भूमिका निभाई है। साथ ही वह नई टेक्नोलॉजीज के विकास में भी करीब से जुड़े रहे। इनमें एआई-एमएल और ब्लॉकचेन शामिल है। जियो की 4जी टेक्नोलॉजी से जुडे डिजिटल इकोसिस्टम को तैयार करने में भी उनकी अहम भूमिका रही।

रिलायंस जियो के नए चेयरमैन आकाश अंबानी पहले कंपनी में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रह चुके हैं। मुकेश अंबानी फ्लैगशिप कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (Jio Platforms Ltd) के चेयरमैन बने रहेंगे। रिलायंस जियो इन्फोकॉम (Reliance Jio Infocomm) समेत जियो के डिजिटल सर्विसेज ब्रैंड्स का मालिकाना हक जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के पास ही है। मुकेश अंबानी के इस्तीफे और आकाश अंबानी की नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है।

आकाश अंबानी को ऐसे समय रिलायंस जियो का चेयरमैन बनाया गया है जब देश में अगले कुछ महीनों में 5जी नेटवर्क शुरू करने की तैयारी हो रही है। देश की टेलिकॉम कंपनियों को एवरेज रेवेन्यू पर यूजर में बढ़ोतरी की उम्मीद है जो कि इस इंडस्ट्री में प्रॉफिट के लिए बेहद जरूरी है। मंगलवार को कंपनी का शेयर बीएसई पर 1.5 फीसदी की बढ़त के साथ 2,529 रुपये पर बंद हुआ।