रिलायंस इंडस्ट्रीज के राइट्स इश्यू का रिकार्ड डेट तय

0
1178

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने राइट्स इश्यू का रिकॉर्ड डेट तय कर दिया है। रिकॉर्ड डेट गुरुवार 14 मई 2020 का तय किया गया है। कंपनी ने एक बयान में रविवार को इसकी जानकारी दी। कंपनी ने साथ ही बताया कि उसे बीएसई और एनएसई से राइट्स इश्यू लाने की अनुमति भी मिल गई है। कंपनी ने कहा कि राइट्स इश्यू के ओपनिंग और क्लोजिंग डेट की जानकारी अलग से दी जाएगी।

आरआईएल ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के प्लेटफॉर्म पर जारी किए गए एक बयान में कहा कि 30 अप्रैल को हुई बैठक में कंपनी के बोर्ड ने रिकॉर्ड डेट व इससे संबंधित अन्य चीजें तय करने के लिए राइट्स इश्यू समिति का गठन किया था। समिति ने रविवार को हुई एक बैठक में तय किया कि प्रस्तावित इश्यू के लिए गुरुवार 14 मई 2020 रिकॉर्ड डेट होगा। इस राइट्स इश्यू में शेयरधारकों को उनके पास मौजूद हर 15 शेयरों पर एक शेयर खरीदने का अधिकार मिलेगा।

क्या होता है रिकॉर्ड डेट
किसी इश्यू के लिए योग्य शेयरधारकों का निर्धारण करने के लिए कंपनी पहले रिकॉर्ड डेट तय करती है। आरआईएल के आगामी राइट्स इश्यू के मामले में यह गुरुवार 14 मई 2020 है। इसका मतलब यह है कि 14 मई को जिस भी आदमी के पास रिलायंस इंडस्ट्र्रीज का शेयर होगा, वह इस राइट्स इश्यू के लिए योग्य शेयरधारक होगा।

यदि किसी आदमी के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर हैं, लेकिन वह 13 मई को इन सभी शेयरों की बिक्री कर देता है, तो वह इस इश्यू के लिए योग्य शेयरधारक नहीं होगा और वह राइट्स इश्यू में हिस्सा नहीं ले सकेगा।

वहीं यदि शेयरधारक ने रिलायंस के अपने सभी शेयर 14 तारीख को या इसके बाद कभी भी बेच दिए तो वह इस राइट्स इश्यू के लिए योग्य शेयरधारक माना जाएगा, क्योंकि उसके डीमैट खाते में 14 तारीख को ये शेयर थे। उसके बाद ये शेयर उसके खाते में नहीं भी रहें, तो भी कंपनी उसे योग्य शेयरधारक के तौर पर रिकॉर्ड में दर्ज कर लेती है।

42.26 करोड़ से ज्यादा शेयरों का इश्यू लाने की अनुमति
कंपनी ने अपने बयान में कहा कि उसे 42 करोड़ 26 लाख 26 हजार 894 शेयरों का प्रस्तावित राइट्स इश्यू लाने के लिए बीएसई और एनएसई से सैद्धांतिक अनुमति मिल गई है। इसका मतलब यह है कि कंपनी इस इश्यू में 42,26,26,894 शेयर ऑफर कर रही है। कंपनी ने राइट्स इश्यू के लिए 1,257 रुपए का प्राइस तय किया है। यानी इस ऑफर से कंपनी कुल 5,31,24,20,05,758 रुपए (53,124 करोड़ रुपए से ज्यादा) की रकम जुटाएगी।

इश्यू के ओपनिंग व क्लोजिंग डेट की जानकारी बाद में मिलेगी
कंपनी ने कहा कि इस राइट्स इश्यू के ओपनिंग और क्लोजिंग डेट की जानकारी अलग से दी जाएगी। कंपनी ने साथ ही कहा कि उसे राइट्स एनटाइटलमेंट को जमा करने के लिए इंटरनेशनल सिक्यूरिटीज आईडेंटिफिकेशन नंबर INE002A20018 मिल चुका है। रिलायंस इंडस्ट्र्री करीब तीन दशक के बाद राइट्स इश्यू ला रही है। कंपनी ने अगले एक साल में कर्ज से पूरी तरह मुक्त होने का लक्ष्य रखा है।