राहुल के साथ प्रियंका भी शामिल हुई भारत जोड़ो यात्रा में, आ सकती है सोनिया भी

162

-कृष्ण बलदेव हाडा-
लाखेरी। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गांधी की आज बूंदी जिले में भारत जोड़ो यात्रा के तीसरे दिन कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव रही श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल हुई। उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और वर्तमान में यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी कल राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो सकती है।

हालांकि अभी इस बारे में उनके कार्यक्रम की औपचारिक रूप से पुष्टि नहीं हुई है। सोनिया गांधी पिछले तीन दिन पहले प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ अपना 67 वां जन्मदिन मनाने के लिए सवाई माधोपुर के रणथंम्भोर नेशनल पार्क में आई थी। आज भी वह वहीं पर है, जबकि प्रियंका गांधी वाड्रा राहुल गांधी के साथ शिमला से लौटकर लाखेरी के निकट आजादपुरा में रात्रि विश्राम कर रही हैं।

श्री राहुल गांधी ने आज सुबह करीब 6 बजे बूंदी जिले में लबान के पास बलदेव पुरा से अपनी भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी, जो दोपहर को कापरेन के पास जाकर आडा़ गेला के बालाजी जाकर स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद श्री राहुल गांधी हिमाचल के नये मुख्यमंत्री सुखजिन्द्र सिंह सुक्खा के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए हेलीकॉप्टर से पहले सवाई माधोपुर गए, जहां से वह अपनी बहन प्रियंका वाड्रा के साथ विशेष विमान से शिमला पहुंच कर शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

इसके बाद राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा हवाई मार्ग से बूंदी जिले में पापड़ी पहुंचे और यहां से अपनी दूसरे चरण की भारत जोड़ो यात्रा शुरू की। शाम को वे आज अपने पड़ाव लाखेरी के पास आजादपुरा पहुंच गए। राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा के साथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश समेत कांग्रेस के कई नेता भी यात्रा शामिल थे।

आज रात्रि को आजादपुरा में विश्राम के बाद राहुल गांधी सोमवार को सुबह अपनी भारत जोड़ो यात्रा प्रारंभ करेंगे। सोमवार को ही यह यात्रा बूंदी जिले की सीमा पार कर सवाई माधोपुर जिले में प्रवेश कर जाएगी। राजस्थान से हिमाचल प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी शामिल हुए। यह दोनों नेता जयपुर से दोपहर में चार्टर विमान से रवाना होकर शिमला पहुंचे थे जहां उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया व वापस जयपुर लौट गये।

बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा
इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में रविवार को “क्यों ना जुड़ें” अभियान के तहत आज एक और फिल्म प्रर्दशन कर बेरोज़गारी के मुद्दे पर केन्द्र की मोदी सरकार को घेरा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पार्टी के संचार प्रभारी जयराम रमेश ने यात्रा के दोपहर विश्राम के दौरान पत्रकार वार्ता में प्रदर्शित इस फ़िल्म में बेरोज़गारी से जुड़े आंकड़े दिखाए गए हैं। फिल्म में इंजीनियरिंग का एक छात्र बताता है कि सरकार की ही एजेंसी एनएसएसओ की रिपोर्ट बताती है 45 सालों में सबसे अधिक 6.1 प्रतिशत बेरोज़गारी है।

देश में 42 प्रतिशत युवा बेरोज़गार
ईएमआई के डाटा के मुताबिक देश में 42 प्रतिशत युवा बेरोज़गार हैं। वर्ल्ड बैंक के अनुसार हम दुनियाभर के मुख्य देशों में 28.3 प्रतिशत बेरोज़गारी दर के साथ बेरोज़गारी में नंबर वन पर हैं। फिल्म के अंत में बेरोज़गारी के ख़िलाफ़ भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ने का आह्वान किया गया है। ‘क्यों न जुड़ें’ अभियान से संबंधित दो फिल्में पहले भी रिलीज की जा चुकी है। पहली फिल्म छह दिसंबर को रिलीज की गई, जिसमें महंगाई और इससे होने वाली परेशानियों को दिखाया गया था। दूसरी फिल्म नौ दिसंबर को दिखाई, जिसमें एक पहलवान का पोता स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने दादाजी के गांधीजी की यात्रा में शामिल होने की यादें साझा करता है। साथ ही वह बताता है कि दादाजी तो अब नहीं हैं लेकिन वह यात्रा में शामिल होने जा रहा है।

पदयात्रा पांच महीने तक चलेगी
भारत जोड़ो यात्रा’ अभी राजस्थान के बून्दी ज़िले में है। यह यात्रा गत सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। यह 3570 किलोमीटर लंबी पदयात्रा है, जो पांच महीने तक चलेगी। यात्रा महंगाई, बेरोज़गारी जैसी समस्याओं के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने और सामाजिक ध्रुवीकरण, आर्थिक असमानता एवं राजनीतिक केंद्रीकरण आदि मुद्दों को लेकर की जा रही है।