राहुल गांधी का राजस्थान में चुनावी आगाज आज मानगढ़ धाम से

77

-कृष्ण बलदेव हाडा-
उदयपुर। Rahul Gandhi Rajasthan visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के पूर्व में हो चुके दौरों और इस महीने में श्री मोदी के राजस्थान में दो जनसभाओं को संबोधित करने सहित तीन दोनों कार्यक्रमों में भाग लेंने की संभावना के बीच कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार से प्रदेश के आदिवासी क्षेत्र बांसवाड़ा के मानगढ़ से संभवत अपने राजस्थान में विधानसभा चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। इससे पहले गत एक नवम्बर को मानगढ़ धाम में श्री मोदी जनसभा कर चुके हैं।

हालांकि इसके पहले कन्याकुमारी से कश्मीर तक की अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान श्री गांधी की यात्रा राजस्थान के कई जिलों में होकर गुजरी थी और यह प्रमाणित तथ्य है कि इस यात्रा को पूरे प्रदेश में भरपूर जनसमर्थन हासिल हुआ था। लेकिन, मानगढ़ के इस आदिवासी क्षेत्र के दौरे से कांग्रेस के चुनावी अभियान को कितनी सफलता मिलेगी, इसे आज के कार्यक्रम के संदर्भ के साथ देखा जाना भी कुछ हद तक उपर्युक्त होगा।

राहुल गांधी के स्वागत की तैयारी और उनकी सभा को सफल बनाने के कांग्रेस की तैयारी पिछले कुछ समय से लगातार चल रही थी और मंगलवार से ही प्रदेश के कई बड़े कांग्रेस नेता यहां अपना पड़ाव डाले हुए हैं और यह कोशिश है कि अधिक से अधिक लोगों खासतौर से आदिवासी तबके के लोगों को यहां लाया जा सके।

श्री राहुल गांधी बुधवार दोपहर में जनसभा को संबोधित करेंगे और सभा में भारी भीड़ जुटने की संभावना है। कांग्रेस की यह चुनाव के मद्देनजर पहली बड़ी सभा होगी, वहीं हाल में श्री राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता भी बहाल हो जाने से कांग्रेसियों में जोरदार उत्साह भी नजर आ रहा है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राहुल गांधी की जनसभा में भाग लेंगे और वह बुधवार दोपहर में पहुंचेंगे। इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत श्री राहुल गांधी की चुनावी यात्रा से काफी उत्साहित है। बहुत संभव है कि मुख्यमंत्री श्री गांधी की इस यात्रा के दौरान मानगढ़ से राजस्थान के आदिवासियों को बड़ी सौगात दे सकते हैं।

क्योंकि पिछले बजट सत्र के साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लगभग सभी तबकों को कई सारी लोक लुभावनी सौगात देने का सिलसिला शुरू किया था जो अभी तक थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। वह भी तब जबकि विधानसभा चुनाव अब सिर पर हैं और बहुत संभव है कि अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह से आचार संहिता लग जाने के बाद मुख्यमंत्री फिर किसी नई घोषणा करने की स्थिति में नहीं रह जाए।

उधर जनसभा की तैयारियां एवं इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों के भाग लेने को लेकर कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिन्द्र सिंह रंधावा, सह प्रभारी काजी निजामुद्दीन, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सहित पार्टी के अन्य कई नेता बांसवाड़ा में डेरा डाले हुए हैं। बताया जा रहा है कि सभा की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं और इसमें रिकॉर्ड तोड़ लोगों के पहुंचने की संभावना हैं।

सांगवाड़ा में मंगलवार को श्री रंधावा, श्री निजामुद्दीन, श्री डोटासरा सहित अन्य कई नेताओं ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक ली। इसमें सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव, खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश, विधायक रफीक खान सहित कई नेता शामिल हुए और कार्यकर्ताओं में जोश भरा। इससे पहले सोमवार को भी श्री रंधावा, श्री निजामुद्दीन एवं डोटासरा ने डूंगरपुर में कांग्रेस के लोगों की बैठक ली और श्री राहुल गांधी की सभा को सफल बनाने के लिए जुट जाने का आह्वान किया।

श्री डोटासरा के अनुसार विश्व आदिवासी दिवस नौ अगस्त पर प्रदेश कांग्रेस की ओर से मनाया जा रहा है और इसका मुख्य समारोह मानगढ़ धाम पर होगा, जिसमें राहुल गांधी सम्मिलित होंगे। श्री डोटासरा पहले ही दावा कर चुके है कि राहुल गांधी की सभा में श्री मोदी की राजस्थान की सभाओं के मुकाबले कई ज्यादा लोग पहुंचेंगे। राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेताओं की इन जनसभाओं के कारण अब चुनावी माहौल धीरे धीरे जोर पकड़ने लगा है।

सत्तारुढ़ कांग्रेस एवं मुख्य विपक्ष भाजपा दोनों ही दलों के नेता चुनाव को लेकर पूरी तरह सक्रिय नजर आ रहे हैं और उनके शीर्ष नेताओं के राजस्थान दौरे भी शुरु हो गए।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गत आठ जुलाई को बीकानेर दौरे के बाद अब श्री राहुल गांधी मानगढ़ धाम आ रहे है। इससे पहले गत एक नवम्बर को मानगढ़ धाम में श्री मोदी जनसभा कर चुके हैं।

राजस्थान में बांसवाड़ा, डूंगरपुर सहित आदिवासी क्षेत्रों में इन दोनों ही प्रमुख दलों की नजर है और ये दल चुनाव में आदिवासियों को अपने पक्ष में रखने के लिए आदिवासियों के तीर्थस्थल मानगढ़ को चुना है। गत विधानसभा चुनाव में डूंगरपुर जिले में भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो विधानसभा क्षेत्रों जीत दर्ज करने के बाद इस बार कांग्रेस एवं भाजपा दोनों पार्टियों को लगने लगा है कि बीटीपी का दायरा बढ़ा तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा।

आदिवासी बहुल उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिलों में अठारह विधानसभा सीटों में आठ सीटों पर भाजपा का कब्जा है, जबकि कांग्रेस के पास सात एवं बीटीपी के पास दो तथा एक सीट पर निर्दलीय विधायक है। कांग्रेस के परंपरागत रहे इस वोट बैंक को भाजपा और अपनी और करने के लिए पिछले कई दिनों से लगातार प्रयास कर रही वहीं अब कांग्रेस भी सक्रिय हो गई है और मानगढ़ धाम पर राहुल गांधी की सभा होने वाली है।