रामगंज मंडी-लाखेरी में बिरला के प्रयास से बनेंगे मल्टीपरपज इंडोर स्पोर्ट्स हाॅल

338

कोटा। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा उन्हें स्वस्थ रखने के लिए सम्पूर्ण कोटा-बूंदी में बुनियादी ढांचा विकसित करने के लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयास एक बार फिर रंग लाए हैं। स्पीकर बिरला की कोशिशों से केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने लाखेरी और रामगंज मंडी में मल्टीपरपज इंडोर स्पोर्ट्स हाॅल के निर्माण के लिए 9 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं।

स्पीकर बिरला का प्रयास है कि संसदीय क्षेत्र का प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ रहे। इसके लिए वे कार्ययोजना के तहत सम्पूर्ण संसदीय क्षेत्र में खेल सुविधाओं के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उनके इन्हीं प्रयासों के तहत रामगंज मंडी और लाखेरी में मल्टीपरपज इंडोर स्पोर्ट्स हाॅल के लिए साढ़े चार-साढ़े चार करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

ऐसे होंगे मल्टीपरपज स्पोर्ट्स हाॅल
दो मंजिला हाॅल में दो मल्टीपरपज हाॅल होंगे, जिसमें एक भूतल और एक प्रथम तल पर होगा। भूतल पर मुख्य हाॅल के अलावा फिटनेस सेंटर, सर्कुलेटिंग एरिया, खिलाड़ियों के लिए चेंजिग रूम, एडमिन ऑफिस और सुविधाओं को प्रावधान होगा। वहीं प्रथम तल पर छोटा हाॅल, योग/मेडिटेशन हाॅल, सुविधाएं और सर्कुलेटिंग एरिया का प्रावधान किया जाएगा।

इन खेलों का होगा प्रावधान
इंडोर स्पोर्ट्स हाॅल के भूतल पर बैडमिंटन, बास्केटबाॅल, वॉलीबॉल, नेट बाॅल, हेंड बाॅल, वाॅलीबाॅल तथा जिमनास्टिकस के लिए प्रावधान किया जाएगा। वहीं प्रथम तल पर बने हाॅल में टेबल टेनिस, जूडो, ताइक्वांडो, फेंसिंग, बाॅक्सिंग, वेट लिफ्टिंग और कुश्ती खेलने के लिए प्रावधान किए जाएंगे।

बिरला के प्रयासो से स्वीकृत हुए प्रोजेक्ट्स

  • खेल संकुल 20.72 करोड़
  • श्रीनाथपुरम स्टेडियम सिंथैटिक ट्रेक 7 करोड़
  • रामगंज मंडी इंडोर हाॅल 4.5 करोड़
  • लाखेरी इंडोर हाॅल 4.5 करोड़
  • यूथ हाॅस्टल 2.5 करोड़