राधाकिशन दमानी बने भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स

0
1065

नई दिल्ली। डी-मार्ट की पेरेंट कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट के मालिक राधाकृष्ण दमानी देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। शुक्रवार को दमानी की संपत्ति 1.27 लाख करोड़ रु. पहुंच गई। बुधवार को ही दमानी 5वें सबसे अमीर शख्स बने थे। कंपनी में दमानी परिवार के 80% शेयर हैं।

5 फरवरी को उन्होंने शेयर होल्डिंग घटाकर 77.27% करने की घोषणा की। इससे शुक्रवार को कंपनी के शेयर तो सिर्फ 0.5% उछले, लेकिन अन्य कंपनियों में उनके शेयर की वैल्यू बढ़ने से संपत्ति में 400 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ। पिछले तीन दिन में उनकी संपत्ति 1 हजार करोड़ रुपए बढ़ चुकी है।

दमानी अब सिर्फ मुकेश अंबानी से ही पीछे हैं, जो भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। शुक्रवार को दमानी की संपत्ति 96 मिलियन डॉलर पहुंच गई। मुकेश अंबानी के पास 57.9 बिलियन डॉलर की दौलत है। गुरुवार को कंपनी के शेयरों में 0.54 फीसदी का उछाल आया, जिसके बाद उनकी दौलत में यह बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बीएसई सूचकांक में गुरुवार को एवेन्यू सुपरमार्केट्स का शेयकर 2,559 रुपये के अपने उच्चतम स्तर पर था।

कई कंपनियों में हिस्सेदारी: शेयर बाजार के अनुभवी निवेशक दमानी के पास एवेन्यू सुपरमार्केट्स के अलावा कई अन्य मशहूर कंपनियों की भी हिस्सेदारी है। दमानी के पास इंडिया सीमेंट्स, वीएसटी इंडस्ट्रीज और सिम्प्लेक्स इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों की भी हिस्सेदारी है। देश की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली ग्रॉसरी रिटेल कंपनियों में शामिल एवेन्यू सुपरमार्केट्स के देश में 196 स्टोर हैं।

कंपनी को 2.88 फीसदी हिस्से की बिक्री से मिलेंगे 3,000 करोड़: गौरतलब है कि दमानी की कंपनी ने 5 फरवरी को संस्थागत निवेशकों के लिए शेयर बेचने का ऐलान किया था। इसके अलावा कंपनी के प्रमोटरों ने ऑफर फॉर सेल के जरिए 2.28 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है। इससे कंपनी को 3,032 करोड़ रुपये की कमाई का अनुमान है।