राज्यसभा सदस्य बनाने के लिए 70 करोड़ की डिमांड करने वाले दलाल गिरफ्तार

419

जयपुर। स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) की विशेष टीम ने राज्यसभा सदस्य बनाने के बहाने 70 करोड़ रुपए की डिमांड करने वाले, एफसीआई व यूथ बोर्ड चैयरमैन का पद दिलवाने का झांसा देकर मोटी रकम वसूलने वाले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया।

एडीजी अनिल पालीवाल (एसओजी/एटीएस) ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी राजवीर सिंह प्रजापत (42) सिनसिनी थाना डीग, भरतपुर हाल किरायेदार ओम नगर, मथुरा और दूसरा आरोपी योगेन्द्र निवासी हाल मालवीय नगर, घीया हास्पिटल के पीछे, जयपुर है। वह तसवारिया, गुलाबपुरा, भीलवाड़ा जिले का रहने वाला है।

एडीजी पालीवाल के मुताबिक पिछले काफी दिनों से राज्यसभा चुनावों की तैयारियों के दौरान एसओजी विशेष तौर पर हवाला एजेन्टों, मनी लाॅन्ड्रिग करने वालों, दलाली करने वाले या झांसा देकर नौकरी, बोर्डों-निकायों-आयोग आदि में अच्छी रूतबे वाला पद दिलवाने, राज्यसभा-निकाय में सीट दिलाने का वादा/दलाली/झांसा देने वालों पर विशेष रूप से निगरानी कर रही थी। इसके लिए राजस्थान के हर कोने में एसओजी की विशेष टीमें सक्रिय थी।

एडीजी के मुताबिक इस दौरान विशेष टीम को सूचना मिली कि भरतपुर जिले का निवासी राजवीर एवं जयपुर/भीलवाड़ा निवासी योगेन्द्र साथ मिलकर पैसे लेकर एफ.सी.आई./यूथ बोर्ड चैयरमैन, राज्यसभा सदस्य आदि बनाने का वादा करके मोटी रकम वसूल कर रहे है। ये लोग पैसे लेकर नौकरी, स्थानांतर, निकाय-आयोग आदि में पोजिशन दिलाने व राज्यसभा, निकाय में सीट दिलाने का वादा कर दलाली भी करते है।

इसी दौरान एक परिवादी ने शिकायत दर्ज करवाई की आरोपी राजवीर उसे यूथ बोर्ड का चेयरमैन बनाने के लिए एक करोड़ रूपये की मांग कर रहा है, साथ ही यह भी वादा कर रहा है कि यदि कोई बड़ा आदमी राज्यसभा सदस्य बनना चाहे तो 70 करोड़ रूपये लगेंगे। परिवादी को इसके अतिरिक्त बड़े टेंडर दिलवाने का झांसा देने लगा तो शक हुआ और उसने एसओजी में शिकायत की। शिकायत की तस्दीक करने के लिए टीम गठित की गई।

आरोपियों ने परिवादी से टोकन मनी की डिमाण्ड की गई तब एसओजी की टीम ने स्पेशल ऑपरेशन के जरिए राजवीर को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में राजवीर ने बताया कि मेरा एक साथी योगेन्द्र जो जयपुर का रहने वाला है और गुलाबपुरा, भीलवाड़ा में काम करता है, वो ग्राहक फंसाने का काम करता है तथा बीज निगम, एफसीआई इत्यादि के लिए बायोडाटा भेजता है, जिस पर हम दिल्ली हमारे लोगों से बात करते है। जिस पर मामले में संलिप्तता पाये जाने पर योगेन्द्र को भी गिरफ्तार किया गया।