राजस्थान समेत 3 हाईकोर्ट के लिए नए चीफ जस्टिस नियुक्त, कानून मंत्री ने की घोषणा

147

नई दिल्ली/जयपुर। देश के तीन हाईकोर्ट को नया मुख्य न्यायाधीश मिला है। राजस्थान, कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के लिए नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की घोषणा की गई है। केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने सभी को शुभकामनाएं भी दी हैं।

रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, ”संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार न्यायमूर्ति पंकज मिथल को राजस्थान हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वहीं, न्यायमूर्ति पीबी वराले को कर्नाटक हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति एएम माग्रे को नियुक्त किया गया है। मैं उन सभी को शुभकामनाएं देता हूं।”

जस्टिस चंद्रचूड़ होंगे नए चीफ जस्टिस: देश के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित अपने उत्तराधिकारी के तौर पर जस्टिस चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश करने वाले हैं। आज वह एक लेटर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को सौंपने वाले हैं, जिसमें उन्हें देश का अगला मुख्या न्यायाधीश बनाए जाने की जानकारी होगी। यह लेटर उन्हें सुप्रीम कोर्ट के अन्य जजों की मौजूदगी में सौंपा जाएगा।

इसी मामले में जस्टिस यूयू ललित कानून मंत्रालय को भी पत्र लिखेंगे और जस्टिस चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश करेंगे। विधि आयोग की ओर से सीजेआई से कहा गया था कि वह अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करें। बता दें कि जस्टिस यूयू ललित 8 नवंबर को मुख्य न्यायाधीश के पद से रिटायर होने वाले हैं।