राजस्थान यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित

0
1247

जयपुर। कोरोना संक्रमण के चलते राजस्थान यूनिवर्सिटी ने 17 अप्रैल और इसके बाद होने वाली सभी परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दीं हैं। नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा के आयोजन को लेकर नई सूचना uniraj.ac.in पर अलग से दी जाएगी। फैसले की जानकारी राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भंवर सिंह भाटी ने ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा, ‘हमारे देश व राज्य में कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण संक्रमण में तेजी से फैलाव को मध्यनजर रखते हुए राज्य के सभी राजकीय एवं स्ववित्तपोषित विश्वविद्यालयों की समस्त प्रकार की परीक्षाओं को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। सजग रहें, सतर्क रहें।”

आरयू के संघटक और संबद्ध कॉलेजों में यूजी, पीजी के मिलाकर करीब 5.46 लाख छात्र हैं। यह निर्णय लिखित, प्रैक्टिकल सभी परीक्षाओं के लिए लिया गया है। आरयू में 29 अप्रैल से यूजी आर्ट्स वहीं 10-11 मई से बीकॉम, बीएससी,आर्ट्स रेगूलर की परीक्षा शुरू होनी थी।

तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में परीक्षाएं स्थगित
तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में आयोजित होने वाली परीक्षाओं को स्थगित किया गया है। इस सम्बन्ध में तकनीकी शिक्षा विभाग के संयुक्त शासन सचिव श्री राजेश कुमार चौहान ने बताया आदेशानुसार तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय एवं प्राविधिक शिक्षा मंडल, जोधपुर को पत्र प्रेषित कर आयोजित परीक्षाओं को आगामी आदेश तक स्थगित करने के लिए कहा गया है।

14 अप्रैल को राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षाएं भी टाल दीं गई थीं। इसके अलावा इस वर्ष 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों को बिना परीक्षा पास करने का फैसला लिया गया है। इससे पहले पहली कक्षा से 7वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्णय भी लिया गया। शिक्षा मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि 17 अप्रैल को राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। शुक्रवार 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक प्रदेश में कर्फ्यू रहेगा।