राजस्थान में MSP पर सारे गेहूं की समयबद्ध खरीद सुनिश्चित करे एफसीआईः बिरला

0
239

नई दिल्ली। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एफसीआई को निर्देश दिए हैं सम्पूर्ण राजस्थान में एमएसपी पर सारे गेहूं की समयबद्ध खरीद हो। गेहूं के साथ बाजरा भी खरीदा जाए। बरसात आने से पहले खरीद प्रक्रिया हर हालत में पूरी कर ली जाए। वे बुधवार को केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय तथा एफसीआई के अधिकारियों के साथ राजस्थान में एमएसपी पर कृषि उत्पादों की खरीद की समीक्षा कर रहे थे।

लोकसभा अध्यक्ष के कक्ष में आयोजित बैठक में स्पीकर बिरला ने कहा कि प्रदेश में एफसीआई अधिक से अधिक खरीद कांटे स्थापित करे। राजस्थान में गेहूं खरीद के लिए ऑनलाइन टोकन किए जाने हैं। एफसीआई व्यापक प्रचार-प्रसार कर किसानों को टोकन प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में जागरूक करे। किसानों को टोकन जारी करने के लिए कैंप भी लगाए जाएं। किसानों छोटी अवधि के टोकन जारी करें ताकि उन्हें फसल बेचने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े।

स्पीकर बिरला ने अधिकारियों से कहा कि राजस्थान में एफसीआई अपने स्तर पर अधिक से अधिक कांटे लगाए। प्रदेश के जिन कांटों पर गेहूं की आवक अधिक है, वहां एक से अधिक ठेकेदारों को मौका दिया जाए। टैंडर प्रक्रिया को लेकर एफसीआई विशेष सतर्कता बरते। ठेकेदार के काम करने से मना करने पर उसको तत्काल ब्लैक लिस्ट करें। उस जगह जल्द से जल्द वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।

उन्होंने अधिकारियों को कहा कि भण्डारण को लेकर भी माइक्रो लेवल प्लानिंग की जाए। खरीदे गए गेहूं का जल्द से जल्द लदान हो। एफसीआई से समय से रेलवे से सम्पर्क कर रैक की भी व्यवस्था रखें। गेहूं खरीद प्रक्रिया में किसानों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। अधिकारी कांटों पर किसानों के लिए छाया, पानी और उपचार की भी समुचित व्यवस्था करें। बैठक में गंगानगर सांसद निहालचंद चौहान, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के सचिव सुधांशू पाण्डे, एफसीआई के कार्यकारी निदेशक सुदीप सिंह तथा एफसीआई राजस्थान के महाप्रबंधक आशीष सिंह, लोक सभा केसंयुक्त सचिव सिद्धार्थ महाजन और ओएसडी राजीव दत्ता भी उपस्थित रहे।

बाजरे का डाटा एकत्रित करें अधिकारी
राजस्थान से लगातार आ रही मांग को देखते हुए बैठक में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने राज्य में बाजरा खरीद के भी निर्देश दिए। इस पर खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के सचिव सुधांशू पाण्डे ने इस पर तत्काल सहमति दी। उन्होंने अपने विभाग के अधिकारियों को जिला कलक्टर के माध्यम से राजस्थान के प्रत्येक जिले से बाजरे से संबंधित डाटा एकत्रित करने के निर्देश दिए।

राजफेड- तिलम संघ से भुगतान में देरी
स्पीकर बिरला ने कहा कि एफसीआई से किसानों को गेंहू का भुगतान दो से तीन दिन में हो जाता है। लेकिन राजफेड और तिलम संघ से भुगतान में समय लगता है। एफसीआई के अधिकारी इन दोनों एजेंसियों से बात कर किसानों को जल्द से जल्द भुगतान सुनिश्चित करवाएं। इसके अलावा दोनों एजेंसियों से किसानों को भुगतान के लिए रिवॉल्विंग फंड बनाने को लेकर भी चर्चा करें।

नवरात्र से पहले खरीदें बारदाना
स्पीकर बिरला ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय तथा एफसीआई के अधिकारियों को बारदाने की खरीद भी नवरात्र प्रारंभ होने से पहले ही कर लेने का कहा। इसके अलावा खरीदा गया बारदाना राज्य की एजेंसियो तक भी समय से पहुंचाने के निर्देश दिए। बिरला ने कहा कि बारदाने के अभाव में राज्य में कहीं भी गेंहू की खरीद बाधित नहीं होनी चाहिए।

बूंदी में भी आढ़त से होगी खरीद
एफसीआई कोटा की तर्ज पर बूंदी में भी आढ़तियों के माध्यम से गेहूं की खरीद करेगी। पिछले दिनों आढ़त संघ के प्रतिनिधिमंडल ने स्पीकर बिरला से इसके लिए आग्रह किया था। इस मांग को लेकर बैठक में चर्चा हुई जिसके बाद अधिकारियों ने बूंदी में भी आढ़तियों से खरीद के लिए सहमति देते हुए तत्काल आदेश जारी करने की बात कही।