राजस्थान में 20 सितंबर तक जारी रह सकती है भारी बारिश

260

जयपुर। राजस्थान में जाता मानसून जमकर मेहर बरसा रहा है और किसानों सहित प्रदेशवासियों के चेहरे खिले हुए हैं। अब तक लग रहा था कि जोधपुर और बीकानेर संभाग में बारिश की मेहर नहीं बरस सकेगी। इस मानसून यह पहला मौका है कि जब पश्चिमी राजस्थान में भी अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने फिलहाल 16 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। लेकिन संभावना जताई जा रही कि भारी बारिश का दौर 20 सितंबर तक जारी रह सकता है।

मौसम विभाग की माने तो राजस्थान के अधिकतर इलाकों में मानसून की सक्रियता बनी हुई है और अगले पांच दिन तक उदयपुुर संभाग में सबसे ज्यादा बारिश होगी। जबकि पिछले माह उदयपुर संभाग में ही सबसे कम बारिश हुई थी।

बारिश का आंकड़ा सामान्य के बराबर
सितंबर में जाते मानसून ने राजस्थान में बारिश का आंकड़ा सामान्य के बराबर कर दिया है। राजस्थान में सामान्य बारिश 392.5 एमएम होनी चाहिए और अभी तक यह 393.5 एमएम दर्ज हो चुकी है। उधर, पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 4 प्रतिशत बारिश ज्यादा हुई है जबकि पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 7 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है।

यूं रहेगा मौसम का मिजाज
-12 सितंबर को राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं, सीकर, जालौर, पाली व नागौर में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। जबकि अलवर, दौसा, हनुमानगढ़, चूरू, बाड़मेर जिले में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकेगी।
-13 सितंबर को सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, चित्तौड़गढ़ में भारी बारिश की चेतावनी है।
-14 सितंबर को डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, झालावाड़, बारां, कोटा, सिरोही जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी है।
-15 सितंबर को उदयपुर, सिरोही, बारां, झालावाड़, जालौर, पाली, नागौर में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। जबकि राजसमंद, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा, बूंदी जिले में कहीं-कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होगी।
-16 सितंबर को सवाईमाधोपुर, बारां, जालौर, पाली, बाड़मेर में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी है। जबकि करौली, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, झालावाड़, सिरोही जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।