राजस्थान में राशन डीलर अब ई-मित्र का संचालन भी कर सकेंगे

843

कोटा। राजस्थान के उचित मूल्य दुकानदार (Raton Dealer) अब राशन बांटने के साथ ई-मित्र का संचालन भी कर सकेंगे। इससे उपभोक्ताओं को राशन के साथ ई-मित्र केन्द्र पर अन्य सुविधाएं भी मिल सकेंगी। राज्य सरकार ने राशन डीलरों को ई-मित्र केन्द्र संचालित के बारे में दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के राशन डीलर अपनी उचित मूल्य की दुकान पर ई मित्र केन्द्र लगा सकेंगे।

खाद्य विभाग के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन की ओर से जारी आदेश में कहा कि ई-मित्र संचालन के दौरान राशन वितरण का कार्य प्रभावित नहीं होना चाहिए। उचित मूल्य दुकानदारों की आय बढ़ाने की दिशा में कदम उठाने के संबंध में मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की क्रियान्वित के तहत ई-मित्र लगाने की सशर्त अनुमति दी जा रही है।

उचित मूल्य दुकानदारों को सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के निर्देशें की पालना के तहत ही ई-मित्र कियोस्क खोले जा सकेंगे। साथ ही चेतावनी भी दी गई कि शर्तों की पालना नहीं करने की स्थिति में उचित मूल्य दुकानदार का लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जा सकती है। जिला रसद विभाग के अनुसार कोटा शहर में करीब 350 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 600 से अधिक उचित मूल्य की दुकानें संचालित है।