राजस्थान में बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट होंगे छात्र

0
1176

कोटा। लॉक डाउन के चलते राजस्थान में भी पहली से लेकर 8वीं तक और 9वीं एवं 11वीं क्लास के छात्रों को परीक्षा के बगैर प्रमोट किया जाएगा। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतसारा ने सरकारी अधिसूचना को ट्वीट करके यह जानकारी दी है। प्रारंभिक शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग के निदेशक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 8वीं क्लास तक के छात्रों को प्रमोट माना जाएगा।

देश भर में शैक्षिक संस्थान बंद
आपको बता दें कि कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन है। सभी राज्यों में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और शैक्षिक संस्थान बंद हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं और अन्य परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया है। लगभग सभी राज्यों में 8वीं कक्षा तक के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। कुछ राज्यों में 9वीं और 11वीं के छात्रों को भी अगली क्लास में प्रमोट किया गया है। बिहार सरकार ने स्कूली छात्रों को प्रमोट करने के संबंध में पिछले हफ्ते एक फैसला लिया है। बिहार में पहली से लेकर 9वीं क्लास तक के छात्र अगली क्लास में परीक्षा के बगैर प्रमोट किए जाएंगे। 11वीं के छात्रों को भी अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा।

सीबीएसई के छात्र भी होंगे प्रमोट
एनसीईआरटी के साथ मशविरा करने के बाद सीबीएसई की ओर से एक अडवायजरी जारी की गई। उसमें सीबीएसई स्कूलों को सलाह दी गई है कि अगर उन्होंने क्लास 1 से 8 तक सभी विषयों की परीक्षा का संचालन पूरा नहीं किया है, तो स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दें। 9वीं और 11वीं दोनों के स्टूडेंट्स को भी स्कूल में अब तक हुए असेसमेंट्स, प्रोजेक्ट वर्क, पीरियॉडिक टेस्ट, टर्म एग्जाम्स, आदि के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्देश दिया गया।