राजस्थान में पारा 46 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा, गर्मी से बेहाल हुए लोग

0
64

जयपुर। राजस्थान में झुलसाने वाली गर्मी से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश के कई शहरों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पहुंचने के साथ ही अब दिन भट्‌टी की तरह तपने लगे हैं। बाड़मेर, चूरू, बीकानेर, गंगानगर समेत कई शहरों में दिन में लू चलनी शुरू हो गई।

जबकि रात में भी राजस्थान के कई शहरों में अब हल्की गर्म हवाएं चलनी शुरू हो गई। यहां रात का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने लगा है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत में एक वेर्स्टन डिर्स्टबेंस सक्रिय हुआ है, जिससे प्रभाव से राज्य में आज से कई जगह हल्के बादल छाने के साथ आंधी चल सकती है। हालांकि इसका तापमान पर कोई ज्यादा खास असर नहीं पड़ेगा।

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में अब सभी शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर आ गया है। टोंक, जैसलमेर, फलौदी, जालोर में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को छू गया। पाकिस्तान एरिया में आ रही गर्म हवाओं के कारण राज्य में गर्मी तेज हो गई। सीकर में जो टेम्प्रेचर 39 डिग्री सेल्सियस था वह तीन डिग्री सेल्सियस बढ़कर 42 पर आ गया। अलवर, पिलानी, चूरू, बीकानेर, सवाई माधोपुर में भी तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है।

राजस्थान में दिन के साथ अब रात में भी गर्मी बढ़ने लगी है। जोधपुर के फलौदी में बीती रात न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गया। यहां रात में भी गर्म हवाएं चली। यही स्थिति जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, गंगानगर, चूरू समेत अन्य शहरों में रही। यहां रात का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। स

बसे ज्यादा गर्मी बाड़मेर में पड़ रही है। अधिकतम पारा 45 डिग्री से पार चल रहा है। इस भीषण गर्मी में अघोषित लाइट कटौती डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में भर्ती मरीज व परिजन के लिए आफत बन गई है। परिजन मरीजों को कपड़े, पंखी से हवा डालते नजर आ रहे है। परिजनों का कहना है कि शुक्रवार दोपहर से रुक-रुक कर लाइट कटौती हो रही है। शनिवार सुबह डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के वार्डो में मरीज गर्मी व उमस से तपड़ते नजर आए।