राजस्थान में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को दिसम्बर में फ्री मोबाइल मिलेंगे

172

जयपुर। राजस्थान की महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि फ्री मोबाइल योजना से प्रदेश की महिलाओं का सशक्तिकरण होगा। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को दिसम्बर में फ्री मोबाइल दिए जाएंगे

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इस स्मार्टफोन में महिलाओं को 3 साल तक फ्री इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा दी जाएगी। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया 3 साल तक स्मार्टफोन फ्री यूज कर सकती हैं। महिलाओं को लगभग 9500 रुपए की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी। सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषण में महिलाओं को फ्री में मोबाइल देने की घोषणा की थी।

गांवों में ग्राम पंचायत और शहरों में वार्ड में दिए जांएगे
राजस्थान की 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त मोबाइल योजना 15 नवंबर 2022 के बाद शुरू करने की तैयारी है। महिलाओं को लगभग 9500 रुपए की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी। राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर 15 नवंबर 2022 के बाद फोन बांटे जाएंगे। गांवों में ग्राम पंचायत मुख्यालय पर कैंप लगाकर दिए जाएंगे। जबकि शहरों में वार्ड में कैंप लगाकर मोबाइल बांटे जाएंगे।

चिरंजीवी परिवार की महिला को मिलेगा मोबाइल
चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया 3 साल तक स्मार्टफोन फ्री यूज कर सकती हैं। सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषण में कहा था कि हम चाहते हैं कि गरीब का बच्चा भी आनलाइन पढ़ाई कर सके। कोरोना काल में अमीरों को बच्चों ने आनलाइन पढ़ाई की थी, लेकिन गरीब का बच्चा नहीं पढ़ सका। हम चाहते है कि यह कमी दूर हो। बता दें गहलोत सरकार ने मोबाइल देने के लिए तीन कंपियों को टेंडर जारी किए है। सीएम गहलोत ने फ्री मोबाइल योजना के लिए बजट में साढ़े 12 हजार करोड़ रुपये का फंड रखा है।