राजस्थान में आपदा राहत राशि का तुरंत हो भुगतान, अधिकारियों को बिरला के निर्देश

166

नई दिल्ली। Disaster Relief In Rajasthan लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को राजस्थान में आपदा पीड़ितों विशेषकर किसानों को आपदा राहत राशि का भुगतान नहीं होने को लेकर बैठक की। केंद्र और राज्य सरकार के आपदा राहत मंत्रालय के अधिकारियों के साथ हुई इस बैठक में बिरला ने आपदा राहत राशि का लंबा समय बीत जाने के बाद भी पीड़ितों को भुगतान नहीं होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की।

बिरला ने कहा कि यह बेहद गंभीर है कि आपदा पीड़ितों विशेषकर किसानों को महीनों बीत जाने के बाद भी राहत राशि का इंतजार करना पड़ रहा है। इस दिशा में संवेदनशीलता के साथ काम करने की आवश्यकता है। अधिकारी ऐसे मैकेनिज्म तैयार करें, जिसमें नुकसान का आकलन होने के बाद आपदा पीड़ित को तुरन्त भुगतान हो जाए।

बिरला ने कहा कि आपदा के मामलों में मकान और पशुधन को हुए नुकसान के मामलों में भी भुगतान को अटका दिया जाता है, ऐसा नहीं होना चाहिए। ऐसे लोगों को भी चिन्हित कर अधिकारी आपदा राहत कोष से भुगतान करने की व्यवस्था करवाएं।

बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव बी.वी. उमादेवी, संयुक्त सचिव संजीव कुमार जिंदल, निदेशक पवन कुमार, लोक सभा के संयुक्त सचिव सिद्धार्थ महाजन, राजस्थान सरकार में आपदा राहत विभाग के सचिव पीसी किशन, उप सचिव देवेंद्र कुमार जैन, जिला परिषद बूंदी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करतार सिंह तथा कोटा के अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा उपस्थित रहे।