राजस्थान के युवाओं के लिए कोटा में स्टार्ट-अप समिट का आयोजन जल्द ही

0
189

नई दिल्ली/कोटा। Start-up summit: राजस्थान के युवाओं में उद्यमशीलता और कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बड़ी पहल की है। स्पीकर बिरला के प्रयासों से जल्द ही पूरे राजस्थान के युवाओं के लिए कोटा में दो दिवसीय स्टार्ट-अप समिट (Start-up summit) का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के दिग्गज एन्टरप्रेन्योर्स तथा स्टार्ट-अप और आईटी विशेषज्ञ सीधे युवाओं से संवाद करेंगे। आयोजन की रूपरेखा तैयार करने के लिए मंगलवार को संसद भवन में बिरला और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के बीच चर्चा हुई।

स्पीकर बिरला का सदैव से ही मानना है कि युवाओं की असीमित ऊर्जा और ज्ञान का उपयोग करके ही भारत को एक बार फिर विश्व गुरू बनाया जा सकता है। इसी कारण राजस्थान के युवाओं को प्रोत्साहित करने तथा उन्हें स्टार्ट-अप्स के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने की कार्ययोजना पर वे लंबे समय से काम कर रहे थे। यही कार्ययोजना अब कोटा में स्टार्ट-अप समिट के रूप में अमली जामा पहनती नजर आएगी।

इस स्टार्ट-अप समिट में आने वाले देश के दिग्गज विशेषज्ञ युवाओं से सीधा संवाद कर उन्हें स्टार्ट-अप्स से जुड़ी बुनियादी जानकारी विस्तार से बताएंगे। वे उन्हें लर्न टू अर्न के तहत नए आइडियाज तलाशने, उन पर काम कर स्टार्ट अप तैयार करने की विधि, रजिस्ट्रेशन से लेकर फंडिंग तथा प्रोडक्ट या सर्विस को जन-जन तक पहुंचाने के प्रभावी तरीकों का भी ज्ञान देंगे।

दो दिवसीय समिट के दौरान नाॅलेज सेशन्स तथा पैनल डिस्कशन्स के माध्यम से युवाओं को वर्तमान तथा भविष्य की आवश्यकताओं को पहचानने, अपने नवचारों तथा सृजनात्मकता से उन आवश्यकताओं के अनुरूप संभव तथा प्रभावी समाधान तलाशने के बारे में भी जानने को मिलेगाा। इसके अलावा ये दिग्गज अपनी सफलता की यात्राए उस यात्रा के दौरान के अनुभवों तथा कठिनाइयों से भी युवाओं को रूबरू करवाएंगे। बैठक में लोक सभा के संयुक्त सचिव सिद्धार्थ महाजन, लोक सभा अध्यक्ष के ओएसडी राजीव दत्ता तथा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की संयुक्त सचिव श्रुति सिंह उपस्थित रहे।

इनोवेटिव ईकोसिस्टम होगा तैयार
इस पूरी कार्ययोजना के पीछे स्पीकर बिरला की सोच सम्पूर्ण राजस्थान के युवाओं के लिए एक ऐसा इनोवेटिव ईकोसिस्टम तैयार करने की है, जिसमें उद्योग, शिक्षा, ज्ञान और सरकार तक उनकी सीधी पहुंच हो। एक ऐसा ईकोसिस्टम जिसमें युवा अपनी सोच और विचार का उपयोग देश के नवनिर्माण तथा लोगों के जीवन को सरल बनाने में कर सकें। साथ ही स्कूल और काॅलेजों में अध्ययनरत युवाओं और बच्चों में एन्टरप्रेन्योशिप की भावना विकसित हो सके।

स्टार्ट हब का रूप लेगी शैक्षणिक नगरी कोटा
इस स्टार्ट-अप समिट के साथ शैक्षणिक नगरी कोटा को स्र्टाट-अप हब का रूप भी दिया जाएगा। कोटा में समिट के आयोजन का उद्देश्य राजस्थान के युवाओं के साथ सम्पूर्ण देश से कोचिंग के लिए कोटा आने वाले विद्यार्थियों को स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम से जोड़ने का है। यह युवा कोटा में रहते हुए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी करेंगे और अपने आइडियाज को भी मूर्त रूप दे सकें।

फंडिंग के लिए पिचिंग की तकनीक सीखेंगे युवा
किसी भी स्टार्ट-अप की सफलता के लिए अच्छे आइडिया के साथ उसके लिए फंडिंग भी होती है। स्पीकर बिरला की पहल पर आयोजित होने वाली इस समिट के दौरान युवाओं को फंडिग जुटाने के बेसिक्स भी सिखाए जाएंगे। इनमें पीचिंग और स्टोरी टेलिंग से लेकर बिजनेस प्लान तैयार करने तथा फाइनेंसर से नेगोशिएशन की मूलभूत बातों का भी ज्ञान मिलेगा।