राजस्थान के इन होटलों में 31 को रुकेंगे तो देना होगा 11 लाख तक किराया

0
1043
Umaid Bhawan Palace; Jodhpur - November 2014

जयपुर।  मस्ती और धूम-धड़ाके की बात आती है, तो पैसा बहुत मायने नहीं रखता है। नए साल के स्वागत की तैयारियों को ही ले लीजिए। इसके लिए जोधपुर का उम्मेद भवन पैलेस हो या उदयपुर का ताज लेक पैलेस, राजसी ठाट-बाट वाले इन होटलों ने एक रात का किराया 11 लाख रुपये तक कर दिया है।

दरअसल, नए साल के जश्न के लिए राजस्थान के होटलों एवं रेजॉर्टों में बुकिंग की इतनी डिमांड आ रही है कि किराया आसमान छूने लगा है। 31 दिसंबर के लिए किराया तो रेकॉर्ड हाई पर पहुंच चुका है।

जयपुर के ताज रामबाग पैलेस के एक सूत्र ने बताया, ‘वैसे भी सामान्य कमरों के मुकाबले इन एक्सक्लूसिव सूइट्स का किराया बहुत ज्यादा रहता है, लेकिन 31 दिसंबर जैसे मौकों पर इसमें और वृद्धि हो जाती है। इस वर्ष नवंबर महीने के मुकाबले किराया 40 प्रतिशत तक बढ़ चुका है।’

दरअसल, अमीर वर्ग नए साल की बेहद भव्य शुरुआत करना चाहता है। उनके लिए जयपुर के रामबाग पैलेस में 8.52 लाख रुपये की दर पर कमरा उपलब्ध है। इसमें टैक्स जुड़ा हुआ नहीं है। पिछले वर्ष के मुकाबले रामबाग पैलेस ने अपना किराया 7 प्रतिशत बढ़ाया है।

हालांकि, इस दर पर उपलब्ध कमरे पूरे होटल का महज 10 प्रतिशत हिस्सा हैं। दूसरे होटलों में भी लग्जरी सूइट्स का प्रतिशत इसी के आसपास होता है। इन सूइट्स का औसत किराया 25 से 70 हजार रुपये तक होता है।

आईटीसी राजपुताना के जनरल मैनेजर शेखर सावंत ने कहा, ‘राजस्थान जितने महंगे होटल और रेजॉर्ट देश में बहुत कम जगहों पर पाए जाते हैं। लोग नए वर्ष के स्वागत के लिए राजस्थान में रेजॉर्ट्स समेत अन्य आलिशान स्थलों का चुनाव करते हैं।

ऐसे लोगों के लिए पैसा बहुत मायने नहीं रखता है। उन्हें सिर्फ आनंद, निजता एवं सुविधाएं चाहिए होती हैं।’ यही वजह है कि नववर्ष के मौके पर होटलों एवं रेजॉर्टों के 90 प्रतिशत कमरे बुक हो चुके हैं। फेयरमॉन्ट जयपुर के सेल्स एवं मार्केटिंग के डायरेक्टर वरुण मेहरोत्रा ने कहा कि 31 दिसंबर तक बाकी 10 प्रतिशत कमरे भी बुक हो जाएंगे।