युवक-युवती परिचय सम्मलेन: परिवार का साथ निभा कर चले, ऐसी जीवनसंगिनी चाहिए

0
551

कोटा। महाराजा श्री अग्रसेन सोश्यल ग्रुप के तत्वावधान में दूसरे दिन अग्रसेन सभागार तलवंडी में आयोजित दो दिवसीय युवक युवती परिचय सम्मलेन का समापन हुआ। इस दौरान विभिन्न स्थानों से आए 155 युवक युवतियों ने अपनी पसंद -नापसंद बताते हुए योग्य रिश्तों की चाह रखी। किसी ने नौकरी पेशा तो किसी ने व्यवसायी जीवनसाथी की चाहत बताई। किसी ने परिवार के साथ निभा कर चलने वाली जीवनसंगिनी की इच्छा व्यक्त की।

कविता ने कहा, मुझे ऐसा वर चाहिए जो मेरे माता पिता का सम्मान कर सके। संस्था के सम्भागीय महामंत्री परमानन्द गर्ग ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य संयोजक कैलाश गुप्ता, परमेश्वर सर्राफ अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। अतिथियों ने कहा कि हमें खर्चीली शादियों से बचना चाहिए। बेटी पढ़ाने व बचाने के साथ संस्कारवान बनाने की भी आवश्यकता है। इसके साथ ही, दहेज जैसी कुप्रथाओं से भी बचना चाहिए। परिचय देने वाले युवक युवतियों के बायोडाटा को सचित्र अग्र सूत्रपात पुस्तिका में प्रकाशित किया गया है। जिसमे देखकर मंच से परिचय कराया जा रहा था।

सम्मेलन के संयोजक संजय गोयल ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना से हुई। अभिभावकों ओर युवक युवतियों की निगाहें भी दिनभर पुस्तक में योग्य रिश्ता ढूंढने में ही बीता। संचालन महेश मित्तल ने किया। महिला अध्यक्ष रेणु गोयल व महामंत्री सपना अग्रवाल ने बताया कि सम्मेलन में अग्र सूत्रपात पुस्तिका का वितरण किया गया। ज्योतिषाचार्य प्रमिला गुप्ता ने निशुल्क कुंडली मिलान किया। परिचय सम्मेलन में 15 तलाकशुदा, विधवा, विधुर ने भी मंच से परिचय दिया।

हालांकि उन्होंने समाजबंधुओं की समझाइश व काउंसलिंग के बाद ही हिम्मत से मंच से परिचय दिया। सम्मेलन में युवकों ने दहेज न लेने का संकल्प लिया। इस अवसर पर अग्र सूत्रपात पुस्तक की सम्पादक सुरेश बंसल व अंशु गर्ग, सुनीता गोयल, सावित्री गुप्ता, सुरेश अग्रवाल, ललित ऐरन, आरती अग्रवाल सहित समाज बन्धु उपस्थित थे।