यह ट्रेनें 12 सितम्बर से कोटा होकर चलेंगी, जानिए ट्रेनों की डिटेल

0
565

कोटा। कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते ज्यादातर जगहों की ट्रेन सेवा लंबे समय से बंद है। मई से कुछ ही ट्रेनों का संचालन हो रहा है। अब रेलवे बोर्ड की ओर से 12 सितम्बर से देशभर में 40 जोड़ी यानी 80 अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाना प्रस्तावित है। वाया कोटा होकर अजमेर से जबलपुर में बीच चलने वाली दयोदय एक्सप्रेस का संचालन स्पेशल ट्रेन के रूप में होगा।

इसी तरह कोटा-देहरादून-कोटा नंदादेवी एक्सप्रेस, जयपुर-मैसूर-जयपुर एक्सप्रेस, इंदौर-नई दिल्ली-इंदौर इंटरसिटी सहित कई ट्रेनों का संचालन स्पेशल ट्रेन के रूप में किया जाएगा। इससे कोटा से जबलपुर, इंदौर, नई दिल्ली, देहरादून, मैसूर और अजमेर सहित कई शहरों में जाने के लिए ट्रेन की सुविधा मिल सकेगी। रेलवे बोर्ड ने सभी जोन मुख्यालयों को ट्रेनों के संचालन का प्रबंध करने के निर्देश जारी किए हैं।

इन ट्रेनों से पहले देशभर में 230 यात्री ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। कोटा से श्रीगंगानगर से स्पेशल ट्रेन सेवा गत 4 अगस्त से शुरू हो चुकी है। कोटा जंक्शन पर यात्री पूछताछ केन्द्र पर ऐसी व्यवस्था की गई है कि इसमें यात्री और रेलकर्मी बिना मिले ही संवाद उपकरणों के माध्यम से बात कर सकेंगे। वहीं टिकट की जांच भी उसे बिना छुए की जा सकेगी। स्टेशन पर सेनेटाइजर मशीन भी लगाई गई है।