मोबाइल से रिश्तों की तलाश, NRI को चाहिए देशी बहु

0
1606

डिजिटल युग में ऑनलाइन परिचय सम्मेलन क्रांतिकारी कदम है- बिरला

कोटा। हाड़ौती सम्भाग में पहली बार श्री अग्रसेन सोशल ग्रुप की ओर से रविवार को अग्रवाल समाज का पहला ऑनलाइन परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसके शुभारंभ अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संबोधित करते हुए कहा कि न्यू इंडिया में डिजिटल युग चल रहा है और इसमें कोटा के अग्रवाल समाज द्वारा पहली बार ऑनलाइन युवक युवती परिचय सम्मेलन आयोजित करना एक क्रांतिकारी कदम है।

पहली बार आयोजित इस अनूठे कार्यक्रम में सौ से अधिक युवक युवतियों ने बेझिझक अपना परिचय दिया। अपनी पसंद नापसंद बताते हुए योग्य रिश्ते की चाह रखी। किसी युवती ने नौकरी पेशा तो किसी ने व्यापारी जीवनसाथी की चाहत बताई। किसी युवक ने परिवार को निभाने वाली जीवनसंगिनी की इच्छा जताई।

कार्यक्रम की शुरुआत में ओम बिरला ने कहा अग्रवाल समाज सेवा कार्य में सदैव अग्रणी रहा है। सामुहिक विवाह जैसे पुनीत कार्य भी इसी समाज की देन है। परिचय सम्मेलन के माध्यम से विवाह योग्य युवक-युवतियों को परस्पर मेल मिलाप करवाते हुए उन्हें परिणय सूत्र में बांधने का सराहनीय सेवा कार्य है।

बिरला ने कहा कि इस समय पूरा विश्व कोरोना महामारी से त्रस्त है। ऐसी विषम परिस्थितियों में हमारे देश व राज्यों की सरकार ने जनता के सामुहिक प्रयासों से हालात पर नियंत्रण पा लिया है। इस आपदा से निपटने में अग्रवाल समाज ने भी बढ़ चढ़कर योगदान दिया है।

विशिष्ट अतिथि श्री सर्राफा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने लोकसभा अध्यक्ष और परिचय सम्मेलन में जुड़े अग्रबंधुओं का स्वागत करते हुए बिरला से निवेदन किया कि अब की बार भारत सरकार द्वारा जारी सिक्कों में महाराजा अग्रसेन का चित्र अंकित किया जाए। परिचय सम्मेलन की शुरुआत महाराजा अग्रसेन को माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन से हुई।

श्री अग्रसेन सोशल ग्रुप के सम्भागीय अध्यक्ष संजय गोयल एवं महामंत्री परमानंद गर्ग ने संस्था द्वारा संचालित सेवा गतिविधियों की जानकारी दी।संजय गोयल ने बताया कि इस तरह के आयोजन से समाज में धन का अपव्यय रुकेगा और उन्नत स्तर के संबंध जुड़ने में मदद मिलेगी।

गर्ग ने कहा कि अब तक संस्था द्वारा तीस से अधिक परिचय सम्मेलन आयोजित करके हजारों रिश्ते तय करवाए जा चुके हैं। इस पहले ऑनलाइन परिचय सम्मेलन में 186 युवकों और 159 युवतियों ने पंजीकरण कराया। अंशु गर्ग और सुनीता गोयल द्वारा डिजिटल तकनीक से सभी का परिचय करवाया गया।

इस परिचय सम्मेलन में इंजीनियर, सीए, सीएस, डाक्टर, सरकारी व प्राइवेट नौकरीपेशा, व्यापारी आदि युवक युवती शामिल थे। विदेश में कार्यरत पांच युवकों ने भी हिस्सा लिया जिनको देशी बहु की तलाश है। महिला अध्यक्ष रेणु गोयल ने बताया कि दस से अधिक युवकों ने दहेज नहीं लेने का संकल्प भी लिया। सभी प्रतिभागियों को परिचय की पीडीएफ फाइल भी भेजी गई है।