मॉनिट्री पॉलिसी के बाद रुपए में बड़ी गिरावट, तोड़ा 69 का स्तर

977

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक (RBI) के मॉनिट्री पॉलिसी ऐलान के बाद डॉलर की तुलना में रुपए में तगड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। दोपहर 2 बजे रुपया डॉलर की तुलना में लगभग 65 कमजोर होकर 69.09 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसका असर टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजिज सहित सभी एन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) सेक्टर की कंपनियों के स्टॉक्स पर दिखा, जो 3 फीसदी तक कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

गौरतलब है कि गुरुवार को रिजर्व बैंक (RBI) ने चालू वित्त वर्ष 2019-20 की अपनी पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेट (Repo Rate) में 0.25 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया, जिसके बाद अब रेपो रेट घटकर 6 फीसदी हो गई। वहीं RBI ने रिवर्स रेपो रेट 6 फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया है। आरबीआई के इस ऐलान के बाद रुपए पर प्रेशर खासा बढ़ गया।

इससे पहले सेशन की शुरुआत में डॉलर की तुलना में रुपया लगभग 11 पैसे कमजोर होकर 68.54 पर खुला था। मॉनिट्री पॉलिसी आने के बाद कुछ ही देर में रुपए 69 का स्तर तोड़ दिया। 2 बजे रुपया 66 पैसे कमजोर होकर प्रति डॉलर 69.09 के स्तर पर पहुंच गया था। इसके अलावा 10 साल का बॉन्ड में 7 बेसिस की मजबूती देखने को मिल रही है। माना जा रहा है कि मॉनिट्री पॉलिसी से ट्रेडर्स को निराशा ही हाथ लगी है।

कमजोर मॉनसून और मॉनिट्री पॉलिसी से बढ़ा रुपए पर प्रेशर
एक एनालिस्ट ने कहा, ‘ट्रेडर्स इससे खासे निराश हैं, क्योंकि रेट की भले ही उम्मीद जताई जा रही थी। लेकिन ट्रेडर्स को भरोसा था कि एमपीसी के रुख में बदलाव देखने को मिल सकता है।’ फॉरेक्स ट्रेडर्स ने कहा कि प्राइवेट फर्म स्काईमेट के कमजोर मॉनसून के अनुमान और आरबीआई की मॉनिट्री पॉलिसी से रुपए पर दबाव खासा बढ़ गया है।

3 फीसदी तक टूटे आईटी स्टॉक्स
रुपए में कमजोरी से आईटी स्टॉक्स को सबसे तगड़ा झटका लगा। देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस का शेयर 3.24 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं एचसीएल टेक में 2.36 फीसदी, विप्रो में 1.55 फीसदी की गिरावट बनी हुई है। इसके अलावा टेक महिंद्रा और इन्फोसिस में भी लाल निशान में कारोबार हो रहा है।