मारुति सुजुकी की Ertiga Tour M लॉन्च, जानिए कीमत और खूबियां

1433

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) को अर्टिगा (Ertiga) से काफी सक्सेस मिली है। अच्छी डिमांड के चलते कंपनी ने कंपनी ने इस मॉडल का सेकेंड जनरेशन नवंबर 2018 में लॉन्च किया था। इससे पहले का मॉडल 9 साल से ज्यादा तक मार्केट में मौजूद रहा। सेकेंड जनरेशन अर्टिगा को भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।

MPV सेगमेंट में सबसे पॉप्युलर
इस MPV में पहले 1.4 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जाता था। अब नई अर्टिगा में 1.5 लीटर SHVS इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। मारुति की इस MPV को शुरू से ही काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिलता रहा है। मार्च 2019 में इस मॉडल की 9000 यूनिट्स बिकीं। MPV सेगमेंट में यह सबसे सफल मॉडल है। तेजी से बढ़ते टैक्सी मार्केट को भुनाने के लिए कंपनी ने अर्टिगा का नया वर्जन लॉन्च किया है।

अर्टिगा का नया वर्जन
गाड़ीवाड़ी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक अर्टिगा के इस नए वर्जन को मारुति सुजुकी टूर एम (Maruti Suzuki Tour M) नाम दिया गया है। इसकी कीमत 7.99 लाख रुपये है।

सेफ्टी फीचर्स
यह नया मॉडल V ट्रिम पर आधारित है। जिसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, स्पीड लिमिटिंग फंक्शन, ब्लूटूथ के साथ स्टीरियो और स्टियरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल दिए गए हैं। इसके अलावा इस वर्जन में इलेक्ट्रिकल अजस्टेबल ORVM, रियर एसी वेंट्स और ड्यूल टोन इंटीरियर दिए गए हैं।

इंजन
इस वर्जन में 1.5 लीटर फोर सिलिंडर SHVS इंजन दिया गया है जिसका मैक्सिमम पावर आउटपुट 104.7 PS और 138Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस वर्जन में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। अर्टिगा का यह नया वर्जन कैब एग्रिगेटर्स को आकर्षित कर सकता है। Maruti Suzuki Tour M में काफी सेफ्टी फीचर्स और पावरट्रेन मौजूद है। कंपनी का दावा है कि अर्टिगा का यह वर्जन 18.18 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।