मानसून की बढ़त पर निर्भर करेगी इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल

75

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार की चाल इस हफ्ते वैश्विक बाजार के माहौल, विदेशी निवेशकों की ओर से भारत में किया जाने वाला निवेश और मानसून के आगे बढ़ने पर निर्भर करेगा। साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमत पर भी निवेशकों की निगाहें रहेंगी।

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड में सीनियर टेक्नीकल एनालिस्ट प्रवेश गौर का कहना है कि भारतीय बाजार इस हफ्ते काफी हद तक मानसून की बढ़त पर निर्भर करेगा। वैश्विक तौर पर अमेरिकी बाजार में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है, क्योंकि अमेरिकी फेड के चेयरमैन पॉवेल की अर्ध-वार्षिक कमेंट्री यूएस कॉग्रेंस को दी जानी है।

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वाइस प्रेसीडेंट अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि इस हफ्ते बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक संकेतों, कच्चे तेल की कीमतों, वैश्विक बाजारों में रुझान और विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) द्वारा निवेश पर निर्भर करेगी।

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के एसवीपी-टेक्निकल रिसर्च अजीत मिश्रा ने कहा कि हमें लगता है कि भारतीय शेयर मार्केट में कारोबार में अमेरिकी बाजारों के प्रदर्शन की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

पिछले सप्ताह का हाल
भारतीय बाजार में पिछले दिनों जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। पिछले एक हफ्ते बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स ने 758.95 अंक या 1.21 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। आखिरी कारोबारी सत्र में शुक्रवार को भारतीय बाजार 466.95 अंक या 0.74 प्रतिशत बढ़कर 63,384.58 अंक पर बंद हुआ था, जो कि एक दिसंबर,2022 को हासिल हुए अब तक के सबसे उच्चतम स्तर 63,284.19 अंक पर बंद हुआ था। हालांकि, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैप अब तक के सबसे उच्चतम स्तर 292 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।