महेंद्रा e-KUV100 जल्द होगी लॉन्च, जानिए खासियत

1105

नई दिल्ली।महिंद्रा ऐंड महिंद्रा की e-KUV100 का लंबे समय से हो रहा इंतजार अब खत्म होने वाला है। ऑटो एक्सपो 2018 में पेश की गई Mahindra e-KUV100 इस साल की दूसरी छमाही में लॉन्च होगी। कंपनी ने इस बात की पुष्टि कर दी है। यह महिंद्रा की माइक्रो-एसयूवी KUV100 का इलेक्ट्रिक वर्जन है।

महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयनका ने जिनेवा मोटर शो में इसकी जानकारी दी। गोयनका ने कहा, ‘हम अभी जो गाड़ियां बना रहे हैं, शॉर्ट टर्म में हम उन्हें इलेक्ट्रिक वीइकल में कन्वर्ट करेंगे। हमारे पास ई वेरिटो पहले से ही है और हम अगले छह महीने में e-KUV लॉन्च करने वाले हैं। उसके एक साल बाद हमारा इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 लॉन्च करने का प्लान है।’

कंपनी का कहना है कि लॉन्चिंग के समय ई-केयूवी100 देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। संभावना है कि अगले 6 महीने में यह इलेक्ट्रिक एसयूवी डीलरशिप पर पहुंचने लगेगी। महिंद्रा ई-केयूवी100 में 30 Kw का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। यह मोटर लिथियम-आयन बैटरी पैक से पावर देगा।

एक बार फुल चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 140 किलोमीटर का रेंज देगी। ऐसी संभावना है कि कंपनी इसमें फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन भी दे सकती है। इससे एक घंटे से भी कम समय में इसकी बैटरी 80 पर्सेंट चार्ज हो जाएगी।

महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में कैबिन प्री-कूलिंग, लोकेशन ट्रैकिंग और रिमोट डायग्नोस्टिक्स जैसे फीचर्स मिलेंगे। इलेक्ट्रिक केयूवी100 की कीमत इसके पेट्रोल और डीजल वर्जन से ज्यादा होगी।