मई में रेकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई दर

757

नई दिल्ली। खाद्य कीमतों में गिरावट के चलते मई के महीने में खुदरा महंगाई दर में रेकॉर्ड गिरावट आई है और यह 2.18 पर्सेंट पर पहुंच गई। अप्रैल में यह आंकड़ा 2.99 फीसदी था, लेकिन फूड प्रॉडक्ट्स में लगातार नरमी के चलते यह गिरावट देखने को मिली। महंगाई में कमी के चलते अब संभावना जताई जा रही है कि रिजर्व बैंक की ओर से अगस्त द्विमासिक समीक्षा में ब्याज दरों में कमी की जा सकती है।

उपभोक्ता महंगाई दर के आंकड़ों को मापने के लिए 2012 को बेस इयर तय करने के बाद से यह अब तक का सबसे कम स्तर है। मौसम विभाग की ओर से मॉनसून के औसत से बेहतर रहने का अनुमान जताए जाने के बाद अब संभावना जताई जा रही है कि आगे भी महंगाई में कमी बनी रहेगी। जून से सितंबर के दौरान मॉनसून सीजन में भारत में 70 फीसदी बारिश होती है।

यदि मॉनसून में बारिश ठीक रही तो बेहतर पैदावार के चलते आगे भी महंगाई को काबू में रखा जा सकेगा। पिछले ही सप्ताह आरबीआई ने मौद्रिक समीक्षा के दौरान नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया था, जबकि सरकार और इंडस्ट्री इसकी उम्मीद में थे। महंगाई का यह आंकड़ा रिजर्व बैंक के मीडियम टर्म टारगेट के मुकाबले भी काफी कम है। आरबीआई ने मीडियम टर्म में 4 पर्सेंट महंगाई दर का लक्ष्य तय किया था।