भूषण स्टील ने इलाहाबाद बैंक को भी लगाया 1775 करोड़ रुपए का चूना

1050

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के बाद अब इलाहाबाद बैंक ने शनिवार को कहा कि उसे भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) ने 1,774.82 करोड़ रुपए की चपत लगाई है। इलाहाबाद बैंक ने एक रेग्यूलेटरी फाइलिंग में कहा कि फॉरेंसिक ऑडिट और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा स्वत: संज्ञान लेते हुए कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ प्राथमिकी के आधार पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बताया कि बैंक के कर्जदार बीपीएसएल ने 1,774.82 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है।

एनसीएलटी में चल रही है समाधान प्रक्रिया
कंपनी और उसके निदेशकों पर कथित तौर पर बैंकिंग प्रणाली से धन की हेराफेरी करने का आरोप है। इलाहाबाद बैंक ने कहा कि उसने बीपीएसएल में बैंक के फंसे हुए धन के विरुद्ध पहले ही 900.20 करोड़ रुपए की प्रॉविजनिंग की है। बैंक ने कहा कि कंपनी ने बैंकों के समूह से धन जुटाने के लिए बहीखातों में हेराफेरी करके बैंक के धन का अनुचित उपयोग किया है। इस समय मामला एनसीएलटी में प्रगति के चरण में है और बैंक को खाते में अच्छी रिकवरी की उम्मीद है।

पीएनबी को भी लगाया 3805 करोड़ रुपए का चूना
इससे पहले भूषण स्टील एंड पावर पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 3805.15 करोड़ रुपए चूना लगाने का आरोप लगा था। पीएनबी की ओर से आरबीआई को दी गई रिपोर्ट में कहा गया था कि भूषण स्टील ने बैंक कर्ज में धोखाधड़ी की और बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर अपने बहीखातों में गड़बड़ की है।