भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 कल से दिल्ली में, कई कंपनियां अपने EV करेंगी पेश

59

नई दिल्ली। India Mobility Global Expo 2024: इस साल का दूसरा बड़ा ऑटोमोबाइल इवेंट भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 दिल्ली में आयोजित होने वाला है। ये इवेंट 1 से 3 फरवरी तक दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में होगा। भारत मंडपम में होने वाला यह देश का पहला मेगा मोबिलिटी-शो भी है।

इसमें ऑटोमोबाइल सेक्टर के रिसर्च, कॉन्सेप्ट और प्रोडक्ट्स की प्रदर्शनी होगी। खास तौर से बैटरी से जुड़ी टेक्नोलॉजी और स्क्रैप पॉलिसी को लेकर इवेंट में काफी कुछ नया होने वाला है।

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में 50 से ज्यादा देशों से 600 से ज्यादा एग्जीबिटर शामिल होंगे। इसमें दुनियाभर की नोटेबल टेक और ऑटो कंपनियां भाग लेंगी। मोबिलिटी एक्सपो में BMW, फोर्स, होंडा कार, हुंडई, इसुजु, महिंद्रा, मर्सिडीज बेंज, MG, स्कोडा, टाटा मोटर्स, टोयोटा जैसी ग्लोबल लीडर्स पार्टिसिपेट करेंगी।

इससे साफ है कि यहां आपको कुछ नए इलेक्ट्रिक व्हीकल के कॉन्सेप्ट भी देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा वियतनाम का मविनफास्ट भी इस कार्यक्रम में अपनी गाड़ियों को शोकेस करेगी। इसका आयोजन सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर (SIAM) कर रहा है।

इतना ही नहीं, इवेंट में ग्रीन व्हीकल टेक्नोलॉजी, इंफ्रास्ट्रक्चर सपोर्ट सिस्टम और अर्बन मोबिलिटी सॉल्यूशंस जैसे ड्रोन, बैटरी और चार्जिंग स्टेशन के साथ मोबिलिटी सेक्टर से जुड़े EV, हाइब्रीड, हाईड्रोजन, CNG/LNG, इथेनॉल/बायोफ्यूल में रिसर्च और टेक्नोलॉजी इनिशिएटिव्स की प्रदर्शनी होगी। इवेंट में प्रोडक्ट शोकेस के साथ नॉलेज सेशन और वर्क-शॉप, कॉन्फ्रेंस, कंपनियों के CEO की राउंड टेबल मीटिंग के अलावा बिजनेस टू बिजनेस (B2B), गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट (G2G) और बिजनेस टू कंज्यूमर (B2C) इंटरेक्शन सेशन का आयोजन भी होगा।

इवेंट में सेना के लिए इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल भी शोकेस हो सकते हैं। जो लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ जाने का प्लान कर रहे हैं उन्हें इस इवेंट में ईवी से जुड़ी टेक्नोलॉजी को जाकर देखना चाहिए। मर्सिडीज बेंज ने बताया कि कंपनी EQG SUV कॉन्सेप्ट शोकेस करेगी। इसके साथ GLA की फेसलिफ्ट और AMG GLE 53 कूप भी कंपनी इस इवेंट में दिखाएगी।

ये दोनों गाड़ियां मर्सिडीज 31 जनवरी को लॉन्च करेगी। इस आयोजन में एथर, बजाज, हिरो, होंड बाइक्स, यामाहा, रॉयल एनफिल्ड, सुजुकी और TVS जैसे टू-व्हीलर लीडर्स भी शामिल होंगे। भारत का ऑटोमोबाइल सेक्टर पैसेंजर व्हीकल्स के लिए दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा सेंटर और टू-व्हीलर का दूसरा सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरर है।