भारत बायोटेक ने भी कोवैक्सीन की कीमतें कम की, जानें नई रेट

0
340

नई दिल्‍ली। सीरम इंस्टीट्यूट के बाद भारत बायोटेक ने भी राज्यों के लिए अपने टीके की कीमत घटाने का एलान किया है। हैदराबाद की भारत बायोटेक कोवैक्सीन का निर्माण कर रही है। कंपनी ने कहा है कि राज्यों को कोवैक्सीन 400 रुपये प्रति डोज पर बेची जाएगी। पहले यह कीमत 600 रुपये प्रति डोज तय की गई थी। मालूम हो कि पहली मई से 18 साल से बड़ी उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण के एलान के बाद कंपनियों को टीके की कीमत तय करने को कहा गया था।

टीकाकरण के इस चरण में राज्य सरकारें और निजी अस्पताल अपने स्तर पर कंपनियों से सीधे टीका खरीदकर 18 से 44 की उम्र के लोगों का टीकाकरण करेंगे। सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड की कीमत राज्यों के लिए 400 रुपये और निजी केंद्रों के लिए 600 रुपये प्रति डोज तय की थी। वहीं भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन की कीमत राज्यों के लिए 600 रुपये और निजी केंद्रों के लिए 1200 रुपये प्रति डोज तय की थी।

कीमतों को लेकर सवाल उठने और केंद्र सरकार के कहने के बाद बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए कोविशील्ड की कीमत को घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करने का एलान किया था। इसके बाद से ही माना जा रहा था कि भारत बायोटेक भी कीमत कम करेगी। फिलहाल दोनों कंपनियों ने निजी केंद्रों के लिए कीमत कम नहीं की है।

इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बुधवार को राज्यों के लिए अपने टीके की कीमतें कम की थीं। राज्यों को अब सीरम इंस्‍टीट्यूट के टीके 300 रुपये प्रति खुराक की दर से मिलेंगे। इससे पहले सीरम ने राज्‍यों के लिए अपने टीके की कीमत 400 रुपये प्रति डोज रखी थी। दोनों कंपनियों ने अपने टीकों के दाम ऐसे समय कम किए हैं जब विभिन्न राज्यों ने टीके की कीमतों पर भेदभाव के आरोप लगाए थे।

ऐसे में जब कोरोना की दूसरी लहर के कारण देश में अफरातफरी का माहौल है और रोज तीन लाख से ज्‍यादा मामले सामने आ रहे हैं… सरकार ने महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई को और तेज करने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण का दायरा बढ़ाते हुए एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाए जाने की घोषणा की है। इसके लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।