भारत बांड ईटीएफ NSE पर 1,000 रुपए पर सूचीबद्ध

637

नई दिल्ली।भारत बांड ईटीएफ गुरुवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर 1,000 रुपए पर लिस्ट हुआ। इस ईटीएफ को एडलवाइस म्यूचुअल फंड ने जारी किया है और वही इस फंड का प्रबंधन कर रही है।

सुबह 10 बजे ईटीएफ ऑफर प्राइस के मुकाबले एक रुपए प्रीमियम के साथ कारोबार कर रहा था। शुक्रवार को भारत बांड फंड ऑफ फंड्स (एफओएफ) भी लांच कर दिया जाएगा। एडलवाइस ने यह एफओएफ उन लोगों के लिए जारी किया है, जिनके पास डीमैट अकाउंट नहीं हैं।

लिस्टिंग कार्यक्रम में निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) की संयुक्त सचिव अनुराधा ठाकुर ने कहा कि उम्मीद है कि भारत बांड ईटीएफ रिटेल व विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के जैसे नए निवेशक वर्ग के जरिये केंद्र सरकार के उपक्रमों के लिए अतिरिक्त फंड का जरिया बनेगा।

एडलवाइस ने देश के इस पहले कॉरपोरेट बांड ईटीएफ के जरिये 12,395 करोड़ रुपए जुटाए थे। इश्यू का बेस साइज 7,000 करोड़ रुपए का था। इसका सब्सक्रिप्शन ऑफर 12 दिसंबर से 20 दिसंबर तक खुला हुआ था। इस एनएफओ में 55,000 निवेशकों ने हिस्सा लिया।

एक्सचेंज पर बेच सकेंगे
यह एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) सिर्फ सरकारी कंपनियों के एएए रेटिंग वाले बांड्स में निवेश करेगा। यह फंड तीन व 10 साल के दो मैच्योरिटी अवधि में उपलब्ध हैं। इस ईटीएफ को तीन साल से अधिक अवधि तक रखने वालों को इंडेक्शेसन के साथ कैपिटल गेन का लाभ मिलेगा। इससे पहले फंड से बाहर निकलने वाले इसे एक्सचेंज पर बेच सकते हैं।