भारत-फ्रांस के बीच करार, फ्रांस में रुपे कार्ड और UPI से कर पाएंगे लेनदेन

416

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर भारतीय रुपे कार्ड (Rupay Card) और UPI पेमेंट सिस्टम को नई पहचान मिल रही है। दरअसल नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI और इंटरनेशनल और फ्रांस के लायरा नेटवर्क (Lyra Network) के बीच एक एमओयू साइन किया गया है, जिससे जल्द फ्रांस में भारतीय रुपे कार्ड (Indian Rupay Card) और यूपीआई (UPI) सिस्टम से लेनदेन करना संभव होगा।

केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रुपे कार्ड और UPI को फ्रांस में इस्तेमाल को लेकर एक करार किया गया है। वैष्णव ने बताया कि इसे एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखना चाहिए। बता दें कि भारत यूपीआई पेमेंट में मामले में काफी आगे हैं। देश में हर माह में करीब 5.5 बिलियन यूपीआई लेनदेन किए जा रहे हैं।

भारतीय रुपे कार्ड की धमक: भारतीय रुपे कार्ड की धमक वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ रही है। फ्रांस से पहले सिंगापुर, भूटान, नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसे देशों में रुपे कार्ड से लेनदेन शुरू हो चुका है। रुपे कार्ड भारत का पहला ऐसा डोमेस्टिक डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल एटीएम, POS मशीन और ई कॉमर्स साइट पर आसानी से किया जा सकता है।