भारतीय संसदीय दल स्पीकर बिरला के नेतृत्व में जकार्ता शिखर सम्मेलन में जाएगा

290

नई दिल्ली। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में एक भारतीय संसदीय शिष्टमंडल जी-20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के आठवें शिखर सम्मेलन (पी-20) में भाग लेने के लिए 5 से 7 अक्टूबर तक इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता का दौरा करेगा। दल मंगलवार देर रात जकार्ता के लिए रवाना होगा।

इस शिष्टमंडल में राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश, लोक सभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह और राज्य सभा के महासचिव पीसी मोदी तथा ओएसडी राजीव दत्ता भी शामिल होंगे।

पी-20 का समग्र विषय ‘सतत सुधार के लिए सशक्त संसद‘ है। प्रतिनिधि समग्र विषय के व्यापक दायरे के भीतर चार उप-विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे। शिखर सम्मेलन के अंत में एक संयुक्त वक्तव्य स्वीकार किया जाएगा।

लोक सभा अध्यक्ष सम्मेलन के तीसरे सत्र के दौरान ‘‘प्रभावी संसद, जीवंत लोकतंत्र‘‘ विषय पर मुख्य वक्ता के रूप में विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे । वह दूसरे सत्र के दौरान ‘उभरते मुद्दे, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा आर्थिक चुनौतियां‘ विषय पर होने वाली चर्चा में भी भाग लेंगे । राज्य सभा के माननीय उपसभापति चौथे सत्र के दौरान ‘‘सामाजिक समावेशनः लैंगिक समानता और महिला अधिकारिता‘‘ विषय पर चर्चा में भाग लेंगे ।

समापन सत्र के दौरान, स्पीकर बिरला अपने विशेष संबोधन में जी-20 देशों की संसदों के अध्यक्षों को भारत की संसद की अध्यक्षता में 2023 में भारत में होने वाले 9वें पी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित करेंगे ।

उल्लेखनीय है कि पी 20, जी-20 के सदस्य देशों की संसदीय शाखा है, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 80 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार के 75 प्रतिशत से अधिक और दुनिया की दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करती है।

कई देशों की संसद अध्यक्षों से द्विपक्षीय वार्ता
शिखर सम्मेलन में भाग लेने के साथ ही स्पीकर बिरला अन्य संसदों के अध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। उनकी 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के हाउस ऑफ़ रिप्रजंटेटिव्स के अध्यक्ष मिल्टन डिक तथा ऑस्ट्रेलिया के हाउस ऑफ़ रिप्रजंटेटिव्स की अध्यक्ष पुआन महारानी से भेंट होगी। वे 7 अक्टूबर को साउदी अरब की शूरा काउंसिल के अध्यक्ष डा अब्दुल्ला मोहम्मद इब्राहिम अल शेख तथा थाइलैंड के हाउस ऑफ़ रिप्रजंटेटिव्स के अध्यक्ष चुआन लिकपाई से द्विपक्षीय वार्ता होगी।