भजनलाल आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, पीएम मोदी सहित कई हस्तियां होंगी शामिल

69

जयपुर। Rajasthan CM Oath: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र आज राज्य के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित कई राजनीतिक हस्तियां मौजूद रहेंगी।

सुबह 11.15 बजे होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को भी मंत्रिमंडल सदस्य की शपथ दिलाई जाएगी। राजस्थान की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह राजधानी जयपुर के रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हॉल म्यूजियम के सामने होगा।

राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में छह राज्यों के मुख्यमंत्री और कई केंद्रीय मंत्री समेत जानी-मानी हस्तियां शिरकत करेंगी। प्रदेश भर से बड़ी संख्या में आमजन भी इस समारोह में शामिल होंगे। समारोह को लेकर प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।

राजस्थान पुलिस ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। साथ ही रामनिवास बाग के आसपास के यातायात व्यवस्था में फेरबदल किया गया है। गुरुवार को जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर पहुंचकर तैयारियों को जायजा लिया।

पेट्रोल डीजल के दाम कम करने का वादा
चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी ने राज्य में पेट्रोल डीजल के बढ़े दामों का मुद्दा उठाया था और वादा किया था कि बीजेपी की सत्ता में वापसी हुई तो कीमतें कम होंगी। पेट्रोल डीजल की कीमतों को बीजेपी शासित राज्यों के बराबर लाने के लिए नई सरकार को इसके दाम 10-11 रुपए प्रति लीटर कम करने होंगे जो बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

पुरानी योजनाएं कैसे रहेंगी जारी
दरअसल राज्य पर बढ़े कर्ज की एक वजह सरकारी योजनाओं पर किए गए खर्च को भी माना जा रहा है। चुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुफ्त बिजली योजना शुरू की थी। इसमें हर महीने घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट और किसानों को 2 हजार यूनिट फ्री बिजली दी जा रही है। इस योजना के चलते सरकारी खजाने पर 7 हजार करोड़ का वार्षिक कर्ज चढ़ रहा है। इसके अलावा बिजली कंपनियों को भी काफी ज्यादा का नुकसान हो चुका है। इसके अलावा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और बढ़ी हुई वृद्धावस्था पेंशन जारी रखने का भी दबाव भी नई सरकार पर होगा