बिरला के प्रयासों से बूंदी की आठ सिंचाई परियोजनाओं को केंद्र से मिले 23 करोड़

0
175

नई दिल्ली/कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से बूंदी जिले की आठ सिंचाई परियोजनाओं की दशा जल्द सुधरेगी। स्पीकर बिरला ने इन परियोजनाओं के जीर्णोद्धार के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के ‘‘हर खेत को पानी‘‘ अभियान के तहत 23.26 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत करवाई है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत पुरानी सिंचाई परियोजना के बांधों और नहरों के जीर्णोद्धार के कार्य करवाए जाते हैं। बूंदी जिले मोतीपुरा, पाईबालापुरा, दुगारी, इंद्रानी, गुरजानिया, कुम्हारी का नाका, रूण का खाळ और शंभू सागर को राज्य सरकार की ओर से जीर्णोद्धार के लिए चिन्हित किया गया था। लेकिन पर्याप्त बजट के अभाव में मरम्मत कार्य नहीं हो पा रहा था। इसका सीधा प्रभाव काश्तकारों पर पड़ रहा था और उनको इन परियोजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था।

स्पीकर बिरला के प्रयासों से अब मोतीपुरा परियोजना के लिए 2.74 करोड़, पाईबालापुरा के लिए 6.58 करोड़, दुगारी के लिए 6.60 करोड़, इंद्रानी के लिए 1.49 करोड़, गुरजानिया के लिए 1.55 करोड़, कुम्हारी का नाका के लिए 0.83 करोड़, रूण का खाळ के लिए 0.94 करोड़ और शंभू सागर परियोजना के लिए 2.48 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

यह राशि मिलने से मिट्टी के बांध, वेस्ट वेयर, नहरों के सुदृढ़ीकरण और नहरों को पक्का करने का कार्य हो सकेगा। इसके अलावा नहरी स्ट्रक्चर्स की भी मरम्मत हो पाएगी। यह काम होने के बाद सीपेज और लीकेज से होने वाली पानी की क्षति कम होगी तथा टेल कमाण्ड क्षेत्र के काश्तकारों को कृषि के लिए जल की उपलब्धता में वृद्धि होगी