बिना छुए बजेगी अब मंदिर की घंटी, जानिए कैसे

0
1112

मंदसौर। बिना छुए बजेगी अब मंदिर की घंटी। जी हां, यह कोई जादू नहीं है, बल्कि विज्ञान का चमत्कार है। यह चमत्कार किया है एक शख्स नाहरू खान ने। कमाल के आदमी हैं। यूट्यूब से देखकर गजब चीजें बना लेते हैं। कुछ दिनों पहले उन्होंने सैनिटाइजिंग के लिए ऑटोमेटिड मशीन बनाई थी। काफी तारीफ हुई थी।

अब एक बार फिर वह सुर्खियों में हैं। इस बार उन्होंने सेंसर वाली घंटी बनाई है। मतलब, ऐसी घंटी जिसे आप बिना हाथ लगाए बजा सकते हैं। और हां, यह घंटी पशुपतिनाथ मंदिर में लगाई गई है। जाहिर है ‘अनलॉक 1’ के साथ धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्टोरेंट आदि खुले। लेकिन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मंदिर की घंटियों को ढककर रखा गया। ताकि कोई उन्हें हाथ ना लगाए। ऐसे में नाहरू खान का यह इन्वेंशन लोगों का दिल जीत रहा है।

नाहरू खान की उम्र 62 साल है। वह मध्य प्रदेश के मंदसौर से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने कहा, ‘हमें मस्जिदों से अजान सुनाई देने लगी है, तो मैंने सोचा कि घंटियों क की भी आवाज सुनाई देनी चाहिए। इसलिए उन्होंने सेंसर वाली घंटी बनाने का फैसला किया। यह घंटी .प्रोक्सिमिटी सेंसर’ पर काम करती हैं। मतलब, जैसे ही आप इस सेंसर के आस-पास हाथ ले जाएंगे तो घंटी बजने लगेगी।

सोशल मीडिया पर नाहरू खान के इस इन्वेंशन की खूब तारीफ हो रही है। लोग कह रहे हैं कि यही भारत है। बता दें, दावा किया जा रहा है कि पशुपतिनाथ मंदिर देश का पहला ऐसा मंदिर बन गया है जहां सेंसर वाली घंटी लगी है।